चीन ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट, ”एक सेकंड में 150 फिल्में ट्रांसमिट कर सकता है”

Published

नई दिल्ली: अगर आपने दुनिया के सबसे तेज इंटरनेट की कल्पना की है तो वो क्या थी… इस बात का अंदाजा आप चीन के द्वारा पेश की गई इंटरनेट की स्पीड से लगा सकते हैं। क्योंकि चीनी कंपनियों ने ‘दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट’ नेटवर्क को निजात किया है। चीन ने इस बात का दावा किया है कि यह 1.2 टेराबिट प्रति सेकंड पर डेटा संचारित कर सकता है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, इंटनेट की यह गति अधिकांश मौजूदा प्रमुख इंटरनेट की तुलना में दस गुना अधिक तेज बताई गई है। विशेष रूप से इस परियोजना पर सिंघुआ विश्वविद्यालय, चाइना मोबाइल, हुआवेई टेक्नोलॉजीज और सेर्नेट कॉर्पोरेशन ने मिलकर काम किया है।

अमेरिका से 3 गुना तेज स्पीड देगा चाइना!

3,000 किलोमीटर से अधिक तक फैला यह नेटवर्क एक व्यापक ऑप्टिकल फाइबर केबलिंग प्रणाली के माध्यम से बीजिंग, वुहान और गुआंगजौ को जोड़ता है और प्रति सेकंड आश्चर्यजनक 1.2 टेराबिट्स (1,200 गीगाबिट्स) पर डेटा संचारित करने की क्षमता रखता है। दुनिया के अधिकांश इंटरनेट बैकबोन नेटवर्क केवल 100 गीगाबिट प्रति सेकंड पर काम करते हैं। यहां तक कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी हाल ही में 400 गीगाबिट प्रति सेकंड पर अपनी पांचवीं पीढ़ी के इंटरनेट 2 में परिवर्तन पूरा किया है।

चीन में आधिकारिक तौर हुआ लॉच

विशेष रूप से, बीजिंग-वुहान-गुआंगजौ कनेक्शन चीन के फ्यूचर इंटरनेट टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर का हिस्सा है, जो एक दशक लंबी पहल और राष्ट्रीय चीन शिक्षा और अनुसंधान नेटवर्क (सेर्नेट) का रिनोवेशन है। जुलाई में सक्रिय हुआ और सोमवार को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया। मिली खबर के अनुसार, इस इंटरनेट  नेटवर्क ने सभी परीक्षणों को पार कर लिया और विश्वसनीय प्रदर्शन किया।

150 मूवी एक साथ देख सकते हैं आप!

यह नेटवर्क वास्तव में कितना तेज है, इसके लिए हुआवेई टेक्नोलॉजीज के उपाध्यक्ष वांग लेई ने बताया कि यह ”केवल एक सेकंड में 150 हाई-डेफिनिशन फिल्मों के बराबर डेटा स्थानांतरित (Transmit) करने में सक्षम है।”