Chirag Paswan’s Security: Z कैटेगरी की सुरक्षा में रहेंगे केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान, तैनात होंगे 33 सुरक्षा गार्ड

Published
Chirag Paswan's Security

Chirag Paswan’s Security: केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (JJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान की सुरक्षा को और सख्त कर दिया गया है. अब चिराग पासवान 33 जवानों के घेरे में रहेंगे. गृह मंत्रालय की ओर से उन्हें Z कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है.

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण और उद्योग मंत्री चिराग पासवान की सिक्योरिटी में एसएसबी (Sashastra Seema Bal) कमांडो तैनात थे. वहीं, अब Z कैटेगरी की सुरक्षा मिलने के बाद उन्हें CRPF के जवान सुरक्षा देंगे.

कैसी होगी चिराग पासवान की सुरक्षा

बता दें कि चिराग पासवान की सुरक्षा में 33 सुरक्षा गार्ड को तैनात किया जाएगा. साथ ही 10 आर्म्ड स्टैटिक गार्ड घर में तैनात रहेंगे. इसके साथ ही, तीन शिफ्ट में 12 कमांडो, 6 पीएसओ, 2 वॉचर्स और 3 ट्रेंड ड्राइवर राउंड द क्लॉक मौजूद रहेंगे.

VVIP लोगों को सिक्योरिटी देती है भारत सरकार

भारत सरकार द्वारा VVIP लोगों को सिक्योरिटी प्रदान की जाती है. गृह मंत्रालय ने सिक्योरिटी को कुल 5 श्रेणियों में विभाजित किया है. इनमें X,Y, Y Plus, Z और Z Plus सिक्योरिटी शामिल है. साथ ही SPG (Special Protection Group) सिक्योरिटी भी होती है जो कि सिर्फ प्रधानमंत्री को दी जाती है. SPG एक अलग फोर्स होते है, जो सिर्फ पीएम को सुरक्षा देते है.

यह भी पढ़ें: Drug Smuggling मामले में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किए 5 आरोपी, करोड़ों रुपए के कोकिन हुए थे बरामद