फिलिस्तीन के समर्थन में उतरी कांग्रेस

Published

नई दिल्ली/डेस्क: मध्य पूर्व के देश इजराइल में हमास के आतंकवादी हमलों के बाद दुनियाभर में लामबंदी बढ़ गई है। भारत ने आधिकारिक तौर पर इजराइल के साथ अपने साझेदारी का समर्थन दिखाया है, लेकिन कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी और संसद के सदस्य वेणुगोपाल का इस मुद्दे पर अलग दृष्टिकोण है।

वेणुगोपाल ने एक दिन पहले कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद कई ट्वीट्स किए, जिनमें वे फलिस्तीन के समर्थन में बात करते नजर आए। उन्होंने युद्ध विराम की मांग की और बातचीत का सुझाव दिया।

वेणुगोपाल ने लिखा, “मध्य पूर्व में हो रहा संघर्ष दुखद है और इसे तत्काल युद्ध विराम करने की आवश्यकता है। हम (कांग्रेस) फलिस्तीन के संघर्ष के साथ खड़े हैं और मानते हैं कि इस समस्या के समाधान के लिए बातचीत की जरूरत है।”

इसके बाद, कांग्रेस ने सभी राज्यों में जातिगत सर्वे कराने का निर्णय लिया है। इजराइल में हमास के हमलों के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजराइल के साथ एकजुटता का परिचय दिया और उन्होंने इस मामले में इजराइल के साथ सहयोग जताया।

यह तब हुआ था जब विश्वभर में इजराइल के साथ खड़े होने का समर्थन देने वाले कई पश्चिमी देश थे। लेकिन कांग्रेस ने इसका विरोध किया, और अब इस मुद्दे पर चर्चा जारी है।