सीट बंटवारे पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश का अब तक का सबसे बड़ा बयान

Published
Jairam Ramesh
Jairam Ramesh

नई दिल्ली/डेस्क: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए निर्वाचन आयोग तारीखों की घोषणा कभी भी कर सकता है. इससे पहले सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों में अनबन कुछ राज्यों में खत्म हो गई है तो कुछ राज्यों में अभी चल रही है. पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस चीफ ममता बनर्जी और कांग्रेस के बीच भी बात बनती दिख रही है.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि ज्यादातर जगहों पर सीटों का बंटवारा हो चुका है, केवल पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर बाकी हैं. इसमें समय लगता है, यह इतना आसान नहीं है. हम विधानसभा चुनाव में एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं, लेकिन बीजेपी को हराने के लिए हम राष्ट्रीय स्तर पर एक साथ हैं.

बंगाल में सीट बंटवारे पर फैसला कौन लेगा ?

बंगाल में सीट बंटवारे पर फैसला कौन लेगा के सवाल पर उन्होंने कहा कि टीएमसी भारत गठबंधन का हिस्सा है. पलटी कुमार और आरएलडी के हमारे साथ चले जाने के बाद अब गठबंधन में 26 पार्टियां हैं. ममता बनर्जी और वाम दलों ने कहा है कि वे भारत गठबंधन को मजबूत बनाना चाहते हैं. अंतिम निर्णय पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और पार्टी आलाकमान लेंगे.

यूपी में 17 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस

जानकारी के लिए हम आपको बता दें, कि सपा और कांग्रेस के बीच डील फिक्स हो चुकी है. यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से सपा ने कांग्रेस को 17 सीटें दी हैं, जबकि 63 पर खुद उम्मीदवार उतारेगी. वहीं, AAP से हुई डील में चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 9 सीटों पर कांग्रेस और 1 सीट आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ेगी, जबकि दिल्ली की 7 सीटों में से कांग्रेस 3 सीटों पर तो आप 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

लेखक: इमरान अंसारी