दिल्ली में केदारनाथ मंदिर के खिलाफ कांग्रेस, निकालेगी 12 दिवसीय विरोध यात्रा

Published

Congress Padyatra against Kedarnath Delhi: दिल्ली में हो रहे केदारनाथ मंदिर के निर्माण को लेकर लगातार विवाद हो रहा है। वहीं अब कांग्रेस भी इसके विरोध में है। ऐसे में कांग्रेस 24 जुलाई बुधवार यानी आज से हरिद्वार से केदारनाथ धाम तक 12 दिवसीय जनजागरण और विरोध यात्रा निकालेगी। इसके तहत हर दिन 20-25 किमी की यात्रा कर बीजेपी पर निशाना साधेगी।

23 जुलाई मंगलवार को कांग्रेस कार्यालय में प्रेसवार्ता कर विरोध यात्रा की जानकारी देते हुए पूर्व विधायक रणजीत सिंह रावत ने कहा, सनातन परंपरा में किसी भी नए ज्योतिर्लिंग की स्थापना नहीं की जा सकती है। हमारे जो भी ज्योतिर्लिंग स्थापित हैं, वह स्वयंसिद्ध हैं। इसी के साथ उन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पर निशाना साधते हुए कहा, मुख्यमंत्री धामी धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

चार धाम के नाम से नहीं बनेगा कोई मंदिर, ट्रस्ट-धामी कैबिनेट

बता दें, दिल्ली में केदारनाथ धाम के नाम से मंदिर बनाने को लेकर उठ रहे विवाद के बीच हाल ही में उत्तराखंड कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कैबिनेट ने फैसला लिया है कि अब चार धाम के नाम से मंदिर नहीं बनेगा, और न ही कोई ट्रस्ट बनेगा। सीएम पुष्कर सिंह धामी की कैबिनेट ने बदरीनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ धाम के नाम का दुरुपयोग रोकने के लिए कड़ा कानून बनाने का फैसला किया है। ऐसे में अगर किसी भी व्यक्ति या संस्थाओं द्वारा बद्रीनाथ, केदारनाथ धाम के साथ पवित्र धामों से मिलते-जुलते नामों को लेकर मंदिर या धाम बनाए जाएंगे तो सरकार कड़ी कानूनी कार्रवाई करेगी। इसके लिए कैबिनेट ने धर्मस्व विभाग को जल्द एक प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए भी हैं।

लेखक-प्रियंका लाल