Lok Sabha Elections 2024: 39 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने जारी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

Published

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने अपने अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में आयोजित ‘केंद्रीय चुनाव समिति’ की बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 39 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए, जिसमें 39 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपनी पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है, जिसमें 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश की लोकसभा सीटें शामिल हैं।

कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?

इस लिस्ट में केरल की वायनाड सीट से पुनः राहुल गांधी का नाम शामिल है, जो पिछले चुनावों में इस सीट से सांसद हैं। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनंदगांव से उम्मीदवार बनाए जाने के साथ ही, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर भी इस लिस्ट में शामिल हैं। वेणुगोपाल केरल की अलप्पुझा सीट से और थरूर तिरुवनंतपुरम सीट से चुनाव लड़ेंगे।

किस वर्ग को कितना मिला?

कांग्रेस ने इस बार अपनी पहली सूची में 15 उम्मीदवारों को सामान्य वर्ग से चयनित किया है, जबकि 24 उम्मीदवार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से हैं। इसमें पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, संबंधित राज्यों के प्रभारी, और वरिष्ठ नेताएं भी शामिल हैं। इस बैठक में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 60 लोकसभा सीटों पर चर्चा की गई थी।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल का कहना है, ”हम चुनावी मोड में हैं। हम चुनाव प्रचार में आक्रामक रास्ते पर चल रहे हैं। राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे हैं। यह यात्रा गुजरात पहुंच चुकी है। इसकी शुरुआत मणिपुर से हुई और इसका समापन मुंबई में होगा।”