शेर का नाम अकबर रखने पर छिड़ा विवाद, विश्व हिंदू परिषद ने कलकत्ता हाईकोर्ट में दाखिल की याचिका

Published

कोलकाता/पश्चिम बंगाल: कलकत्ता हाईकोर्ट में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की पश्चिम बंगाल इकाई ने एक याचिका दायर की है, जिसमें उन्होंने शेरों के नामों पर विवाद की चुनौती दी है। इस याचिका को 16 फरवरी 2024 को पेश किया गया था और इसे 20 फरवरी को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया है। याचिका के मुताबिक, सिलीगुड़ी के सफारी पार्क में रखे गए शेरों का नाम विवादास्पद है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, शेरों का नाम अकबर और सीता है, जो की पूर्व में त्रिपुरा के सेपाहीजाला जूलॉजिकल पार्क से लाए गए थे। यह विवाद उत्पन्न हुआ है क्योंकि विहिप ने दावा किया है कि शेरों का नाम पहले ही बदल दिया गया था, जबकि वन विभाग ने इसका खंडन किया है।

विहिप ने यह भी दावा किया है कि इस नाम में परिवर्तन का हिंदू धर्म के साथ अपमान है और उन्होंने शेरों के पूर्व के नाम को बहाल करने की मांग की है। इस मामले में राज्य के वन प्राधिकरण और सफारी पार्क के निदेशक को पक्षकार बनाया गया है और सुनवाई की तारीख 20 फरवरी 2024 है।

यह याचिका हाईकोर्ट में न्यायमूर्ति सौगत भट्टाचार्य की पीठ के समक्ष पेश की गई थी और इसमें उच्चतम न्यायिक निर्णय की अपेक्षा है। शेरों के नाम में हुआ यह विवाद राजनीतिक और सामाजिक वातावरण में भी चर्चा का केंद्र बना हुआ है।