संसद में बजट पर चर्चा के दौरान जाति पर विवाद, अनुराग ठाकुर और राहुल गांधी के बीच तकरार

Published

संसद में बजट पर हो रही चर्चा के दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद अनुराग ठाकुर के एक बयान ने राजनीतिक माहौल को गरमा दिया। अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की जाति पूछी, जिसके बाद विपक्षी सांसदों ने हंगामा कर दिया। ठाकुर ने टिप्पणी की कि जिनकी जाति का पता नहीं, वे जाति जनगणना की बात करते हैं। इस बयान को लेकर विपक्षी सांसदों ने आपत्ति जताई और शोर-शराबा शुरू कर दिया।

राहुल गांधी ने ठाकुर के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जो भी इस देश में दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों के हक की बात करता है, उसे गालियां मिलती हैं। राहुल गांधी ने कहा, “मैं इन गालियों को खुशी से स्वीकार करता हूं। अर्जुन को मछली की आंख दिख रही थी, मुझे भी मछली की आंख दिख रही है। जाति जनगणना हम करा कर रहेंगे। अनुराग ठाकुर ने मुझे गाली दी है और मेरी बेइज्जती की है, लेकिन मैं उनसे माफी की मांग नहीं करूंगा। मैं इस लड़ाई को जारी रखूंगा।”

वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ठाकुर के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा, “पूर्व मंत्री और बड़े दल के नेता के रूप में, वे शकुनी और दुर्योधन की तरह बातें कर रहे हैं। लेकिन जाति पूछने का सवाल ही नहीं उठता। जाति नहीं पूछ सकते हैं।”

इस विवाद ने संसद में राजनीतिक माहौल को गर्म कर दिया है और यह मुद्दा आगामी राजनीतिक बहसों में भी प्रमुख बने रहने की संभावना है।