PM Modi Oath Ceremony Live: “मैं नरेंद्र दामोदर मोदी… ईश्वर की शपथ लेता हूं कि…” मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में ली शपथ…

Published

PM Modi Oath Ceremony Live: मैं नरेंद्र दामोदर मोदी… ईश्वर की शपथ लेता हूं कि… मैं विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा रखूंगा…. मैं…नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

PM Modi Oath Ceremony Live: एचडी कुमारस्वामी ने मोदी कैबिनेट में ली मंत्री के रूप में शपथ

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता दल (सेक्युलर) के नेता एचडी कुमारस्वामी ने रविवार को एनडीए सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वह जेडी(एस) के उन दो उम्मीदवारों में से एक थे जिन्होंने लोकसभा चुनाव जीता है। कुमारस्वामी ने मांड्या निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की है।

PM Modi Oath Ceremony Live: असम के पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने ली शपथ

वरिष्ठ भाजपा नेता सर्बानंद सोनोवाल ने आज नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई एनडीए सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। असम के पूर्व सीएम ने इस लोकसभा चुनाव में डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की है। सोनोवाल ने पहली बार मोदी सरकार में केंद्रीय कैबिनेट के रूप में शपथ ली है।

PM Modi Oath Ceremony Live: जीतन राम मांझी ने ली शपथ

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के संस्थापक जीतन राम मांझी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है।

PM Modi Oath Ceremony Live: धर्मेंद्र प्रधान ने ली केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ

भाजपा नेता धर्मेंद्र प्रधान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

PM Modi Oath Ceremony Live: पीयूष गोयल ने केंद्रीय मंत्री के रूप में ली शपथ

भाजपा नेता पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

PM Modi Oath Ceremony Live: मनोहर लाल खट्टर ने ली केंद्रीय मंत्री की शपथ

भाजपा नेता मनोहर लाल खट्टर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

PM Modi Oath Ceremony Live: शिवराज सिंह चौहान ने ली केंद्रीय मंत्री पद की शपथ

भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वे पहली बार मोदी सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

PM Modi Oath Ceremony Live: एस. जयशंकर ने ली केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ

भाजपा नेता एस. जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

PM Modi Oath Ceremony Live:निर्मला सीतारमण ने ली शपथ

भाजपा नेता निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

PM Modi Oath Ceremony Live: जे.पी. नड्डा ने ली केंद्रीय मंत्री पद की शपथ

भाजपा नेता जे.पी. नड्डा ने राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

PM Modi Oath Ceremony Live: नितिन गडकरी ने ली केंद्रीय मंत्री पद की शपथ

भारतीय जनता पार्टी के नेता और नागपुर के सांसद नितिन गडकरी ने रविवार की शाम राष्ट्रपति भवन में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। गडकरी ने नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीता। उन्होंने अपने निकटतम कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी को 1,37, 603 मतों के अंतर से हराया। नितिन गडकरी ने पिछली सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

PM Modi Oath Ceremony Live: अमित शाह ने केंद्रीय मंत्री के रूप में ली शपथ

ऐसा दूसरी बार है जब अमित शाह को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अमित शाह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में मंत्री के रूप में शपथ दिलाई है। पिछली सरकार में गृह मंत्री रहे शाह का पीएम मोदी के बाद सरकार में दूसरे नंबर का पर माना जाता था।

PM Modi Oath Ceremony Live: राजनाथ ने ली केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ

BJP नेता और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वे 2014 से पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में मंत्री हैं, जब से नरेंद्र मोदी पहली बार प्रधानमंत्री बने थे।

PM Modi Oath Ceremony Live: मंच पर पहुंचे पीएम…

नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिमंडल के साथ कुछ ही देर में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। पीएम मोदी ने मंच पर पहुंचने से पहले समारोह में मौजूद सभी मेहमानों को प्रणाम किया और उनका स्वागत किया।

PM Modi Oath Ceremony Live: मालदीव के राष्ट्रपति और श्रीलंका के राष्ट्रपति पहुंचे

शपथ ग्रहण समारोह में सभी विदेशी अतिथि पहुंच रहे हैं। इसी बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भी पहुंचे चुके हैं।

PM Modi Oath Ceremony Live: राष्ट्रपति भवन पहुंचे CJI डीवाई चंद्रचूड़

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ अपनी पत्नी के साथ शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंचे।

PM Modi Oath Ceremony Live: मल्लिकार्जुन खरगे पहुंचे राष्ट्रपति भवन

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राष्ट्रपति भवन पहुंचे।

PM Modi Oath Ceremony Live: भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे पहुंचे राष्ट्रपति भवन

PM Modi Oath Ceremony Live: शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचने से पहले बोले कांग्रेस अध्यक्ष ने क्या कहा ?

राष्ट्रपति भवन के लिए लिए निकले कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, “हम इस समारोह में इसलिए जा रहे हैं क्योंकि हमारी एक संवैधानिक जिम्मेदारी होती है। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष होने के नाते मैं इस कार्यक्रम में जा रहा हूं… इस सरकार का रवैया क्या है यह सबको पता है, वे पहले से ही विपक्ष को अपमानित करते आए हैं लेकिन राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष होने के नाते मैं यह जिम्मेदारी निभा रहा हूं।”

PM Modi Oath Ceremony Live: BJP सांसद अमित शाह और मनोनीत पीएम मोदी पहुंचे राष्ट्रपति भवन

भाजपा सांसद अमित शाह मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे।