Credit Card Rules: 1 जुलाई से इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड में होने जा रहे है बदलाव

Published
Credit Card Rules
Credit Card Rules

Credit Card Rules: आज के समय में क्रेडिट कार्ड बहुत से लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। लोग शॉपिंग करने से लेकर कई सारे ट्रांजैक्शन के लिए अक्सर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है। आज जून महीने का आखिरी दिन है और कल से नए महीने की शुरुआत होने जा रही है। जुलाई के शुरू होने के साथ ही कई बैंकों के क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया गया है जो कि 1 जुलाई से लागू होने जा रहे है।

SBI क्रेडिट कार्ड के नियम में हो रहा है यह बदलाव

SBI कार्ड ने ऐलान किया है कि अब किसी भी तरह के सरकारी ट्रांजैक्शन करने पर 1 जुलाई 2024 से ग्राहकों को रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेगा। वहीं, कुछ SBI कार्ड पर इस सुविधा को 15 जुलाई 2024 से बंद कर दिया जायेगा।

ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम में यह बदलाव

ICICI बैंक ने 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड के नए नियमों को लागू करने का फैसला लिया है। अब ICICI कार्ड धारकों को रिप्लेसमेंट के लिए 100 रुपए के बदले 200 रुपए का भुगतान करना होगा। चेक और कैश पिकअप पर लगने वाले 100 रुपये के चार्ज को बंद किया जा रहा है। वहीं, चार्ज स्लिप रिक्वेस्ट पर लगने वाले 100 रुपये के चार्ज को भी बंद किया गया है।

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियम में यह बदलाव

HDFC बैंक भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। यह नियम 1 अगस्त 2024 से लागू होंगे। HDFC बैंक लिमिटेड के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को CRED, Paytm, Cheq, MobiKwik और Freecharge आदि का इस्तेमाल करने पर ज्यादा चार्ज देना होगा।

सिटी बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियम में यह बदलाव

एक्सिस बैंक ने सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करने वाले ग्राहकों को 15 जुलाई 2024 तक सभी प्रकार के माइग्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा है। बैंक ने अपने ग्राहकों को इसकी जानकारी ईमेल के जरिए दी है।

लेखक: रंजना कुमारी