CSIR NET की ऑनलाइन परीक्षा में सेंधमारी, 4 अभ्यर्थियों समेत 7 लोग गिरफ्तार

Published

लखनऊ: उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (UPSTF) ने CSIR NET की ऑनलाइन परीक्षा में सेंधमारी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस गिरोह में शामिल 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें 4 अभ्यर्थी भी शामिल हैं। गिरफ्तार किए गए लोगों में सुभारती यूनिवर्सिटी के IT मैनेजर अरुण शर्मा, कंप्यूटर लैब असिस्टेंट विनीत कुमार, NSEIT का सर्वर ऑपरेटर अंकुर सैनी और अभ्यर्थी अंकित, तमन्ना, मोनिका और ज्योति शामिल हैं।

रिमोट एक्सेस के जरिए की जा रही थी परीक्षा में सेंधमारी

STF के अनुसार, NSEIT द्वारा आयोजित की जा रही CSIR NET की ऑनलाइन परीक्षा में यह गिरोह रिमोट एक्सेस के जरिए कंप्यूटर सिस्टम को हैक करके सेंधमारी कर रहा था। UPSTF ने गुप्त सूचना के आधार पर सुभारती विश्वविद्यालय, मेरठ के परीक्षा केंद्र पर छापा मारा। छापेमारी के दौरान एग्जामिनेशन लैब के सर्वर रूम से लोकल एरिया नेटवर्क के जरिए एक एक्स्ट्रा एडमिन कंप्यूटर और सर्वर रूम में दो लैपटॉप मिले, जिनमें एनी डेस्क रिमोट एक्सेस टूल पाया गया। इसके अलावा, एक कर्मचारी के पास परीक्षा आयोजित करने वाला मोबाइल भी मिला।

मोबाइल से खुला राज

मोबाइल में चार अभ्यर्थियों के नाम, रोल नंबर और उनके सिस्टम के IP एड्रेस मिले, जिन्हें सेंटर के बाहर एक व्यक्ति के साथ साझा किया गया था। इसके माध्यम से इन अभ्यर्थियों की स्क्रीन साझा की गई थी और प्रश्नपत्र को बाहर से सॉल्वर द्वारा हल किया जा रहा था। 25 जून को हुए CSIR-NET परीक्षा के दौरान 11 अभ्यर्थियों के नाम भी मोबाइल की डिलीट फाइल से मिले।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1 जून से CSIR UGC-NET के आवेदन मांगे थे, जिसका एग्जाम 25, 26 और 27 जून को होना था। NEET पेपर लीक विवाद के बीच इस एग्जाम की पारदर्शिता और अखंडता को ध्यान में रखते हुए NTA ने CSIR UGC-NET की परीक्षा को स्थगित कर दिया था। 28 जून को NTA ने एक आधिकारिक नोटिस जारी करते हुए परीक्षा की नई तारीखें घोषित की थीं।

री-एग्जाम शेड्यूल के अनुसार, 25 जुलाई को अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओसियन, प्लेनेट्री साइंसेस और फिजिकल साइंसेस का एग्जाम हुआ है। 26 जुलाई को मैथमेटिकल साइंसेस का एग्जाम हुआ है और 27 जुलाई को लाइफ साइंसेस और केमिकल साइंसेस का एग्जाम हुआ। परीक्षा सुबह 9-12 बजे तक 3 घंटे चली। STF की टीम गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश में जुटी हुई है।