Cyber Attack: मशहूर यूट्यूबर रणवीर इलाहाबादिया का चैनल BeerBiceps हुआ हैक… सारे वीडियो डिलीट, नाम रखा ‘टेस्ला’  

Published
Cyber Attack

Cyber Attack: आज के दौर में साइबर अटैक तेजी से बढ़ता जा रहा है। हैकर्स ने भारत को भी अपने निशाने पर ले लिया है। इससे जुड़े दो मामले सामने आए हैं। पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक (Cyber Attack) हुआ था। उस समय वह चैनल, अमेरिका की (US) कंपनी रिपल लैब्स द्वारा विकसित क्रिप्टो करेंसी को बढ़ावा देने वाले वीडियो दिखा रहा था। SC द्वारा चैनल हैकिंग की जांच शुरू की गई थी। फिर चैनल का लिंक सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री द्वारा बंद कर दिया गया था।

हैकर्स ने दोनों चैनल को यूट्यूब से हटाया

वहीं, अब ये मामला और गंभीर होता जा रहा है। बुधवार (25 सितंबर,2024) की रात मशहूर यूट्यूबर रणवीर इलाहाबादिया (BeerBiceps) के दोनों चैनल हैक हो गए। हैकर ने उनके चैनल की सारी वीडियो डिलीट कर दी और एलन मस्क और डोनाल्ड ट्रम्प की streams चला दीं। साथ ही हैकर्स ने दोनों चैनल का नाम बदल कर ‘टेस्ला’ रख दिया। हैकर्स ने उनके पहले चैनल का नाम बदलकर “@Elon.trump.tesla_live2024” और दूसरे चैनल का नाम बदलकर “@Tesla.event.trump_2024” रख दिया। अब उन दोनों चैनल को यूट्यूब से हटा दिया गया है।

रणवीर ने स्टोरी की शेयर

इस घटना के कुछ घंटे बाद, रणवीर ने अपने इंस्टाग्राम @beerbiceps पर एक स्टोरी पोस्ट की। खाने की तस्वीर के साथ रणवीर ने लिखा, ”मेरे पसंदीदा खाने के साथ मेरे दो मुख्य चैनल हैक होने का जश्न मना रहा हूं। शाकाहारी बर्गर, बियर बाइसेप्स की मृत्यु आहार की मृत्यु के साथ हुई।” घटना के समय यूट्यूबर सिंगापुर में थे, लेकिन उन्होंने बताया कि वह अब मुंबई वापस आ गए हैं। साथ ही रणवीर ने उस स्टोरी के तुरंत बाद अपनी एक सेल्फी भी स्टोरी पर लगाई। जिसमें उन्होंने अपनी आंखों पर मास्क पहने हुए दर्शकों से सवाल किया, “क्या यह मेरे यूट्यूब करियर का अंत है? आप सभी को जानकर अच्छा लगा।”

साइबर खतरों के बारे में शिक्षित करने की जरूरत

साइबर हमलों और घोटालों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए, भारत को सक्रिय होने की आवश्यकता है। नए साइबर खतरों के बारे में नागरिकों को शिक्षित करने के लिए अभियान चलाया जाना चाहिए। तभी जाकर साइबर हमलों के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Delhi News: दिल्ली विधानसभा में बदली अरविंद केजरीवाल की सीट, जानें अब कहां बैठेंगे पूर्व CM

-तमन्ना मक्कड़