Cyber Fraud: साइबर ठगों ने TRAI का अधिकारी बनकर महिला से ठगे 30 लाख रुपए, किया डिजिटल अरेस्ट

Published
Cyber Fraud
Cyber Fraud

Cyber Fraud News: साइबर ठगी और डिजिटल अरेस्ट की खबरें दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही हैं। इन सब के बीच एक और मामला नोएडा से सामने आया है। जहां साइबर ठगों ने महिला को डिजिटल अरेस्ट कर 30 लाख रुपए ठगे हैं।

क्या है पूरा मामला?

2 सितंबर को प्रियंका बंसल (40 वर्षीय) को एक अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल आया। कॉल के दौरान, साइबर ठगों ने भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) का अधिकारी बनकर महिला को कथित तौर पर राज्य सरकार और सीबीआई के लेटरहेड वाले कई जाली दस्तावेज दिखाए। दस्तावेजों में कहा गया था कि अगर वह सहयोग करने में विफल रही तो उस पर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केस दर्ज किया जाएगा। इस दौरान आरोपियों ने महिला को डरा- धमका कर उससे करीब 30 लाख रुपए अलग- अलग खातों में ट्रांसफर कराए।

साइबर ठगों ने महिला से कहा कि उसके आधार कार्ड का इस्तेमाल धोखाधड़ी वाले लेनदेन में शामिल मोबाइल नंबर जारी करने के लिए किया गया है। इसके बाद वारदात को अंजाम दिया। घटना के बाद महिला ने 23 सितंबर को साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में लिखित शिकायत दर्ज कराई। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

कैसे होती है साइबर ठगी?

सबसे पहले आपके पास एक कॉल आता है। जिसमें वह अपने आपको सरकारी अधिकारी होने का दावा करता/करती है। साथ ही वह आपको किसी फर्जी काम में लिप्त होने को लेकर ऑनलाइन माध्यम से डराता/डराती है। ऐसे में अगर आप उनके शिकार हो जाते हैं तो वे आपको डरा धमका कर लाखों की ठगी कर लेते हैं। इससे बचने के लिए आपको इस तरह की कॉल का जवाब नहीं देना है। साथ ही पुलिस को मामले की जानकारी देनी है। ताकि पुलिस इस तरह के ठगों पर कार्रवाई कर सके।

यह भी पढ़ें- 53 Drugs Fail Quality Test: पेरासिटामोल समेत 53 दवाएं क्वालिटी चेक में फेल, CDSCO ने जारी किया अलर्ट…