Cyclone Michaung: चक्रवात ‘माइचौंग’ के मद्देनजर पुडुचेरी सरकार ने जारी किया आदेश, 4 दिसंबर को बंद रहेंगे स्कूल व कॉलेज!

Published

नई दिल्ली: हाल ही में दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर पर एक गहरा दबाव बना है। यह धीरे-धीरे मजबूत होता जा रहा है। कल निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया। मौसम विभाग ने कहा था कि अगले 24 घंटों में इसके डिप्रेशन में तब्दील होने की आशंका है।

बता दें कि, कल सुबह 5.30 बजे निम्न दबाव का क्षेत्र मजबूत हो गया और कम दबाव का क्षेत्र बन गया। यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ता रहा। कल इसे चेन्नई से 800 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व की दूरी पर तैनात किया गया था। वहीं रात को यह तट की ओर पश्चिम दिशा में मुड़ता रहा। आज सुबह (शनिवार) तूफान का संकेत और मजबूत हो गया है। यह एक गहरा अवसाद बन गया है। बता दें कि ये तूफान बनने से पहले की अवस्था है। इसके चलते सैटेलाइट तस्वीरों से देखा गया कि तमिलनाडु के सभी उत्तरी जिलों और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी जिलों में पूरी तरह से बादल छा गए हैं।

यह तूफान प्रतीक फिलहाल करीब 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। कल रात से आज सुबह तक, यह लगभग 350 किमी की दूरी तय कर चुका है और तमिलनाडु के उत्तरी तट के करीब पहुंच रहा है।

दोपहर तक चेन्नई पहुंच जाएगा तूफान

बता दें कि आज दोपहर तूफान का प्रतीक चेन्नई के बेहद करीब पहुंच रहा है। इस संबंध में आज सुबह चेन्नई मौसम विभाग द्वारा जारी एक विशेष रिपोर्ट में कहा गया है। पिछले 6 घंटों में कम दबाव का क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ता रहा है। आज सुबह 5.30 बजे तक, यह चेन्नई से पूर्व-दक्षिणपूर्व दिशा में लगभग 500 किलोमीटर दूर है। यह तूफान प्रतीक आज दोपहर चेन्नई की ओर आगे बढ़ेगा। इसके बाद अगले 24 घंटे में यह तूफान में बदल जाएगा। यानी कल भयंकर तूफ़ान में तब्दील हो जाएगा. इस तूफ़ान का नाम “माइचोंग” रखा गया है।

पुडुचेरी सरकार ने जारी किया आदेश

चक्रवात ‘माइचौंग’ के मद्देनजर, 4 दिसंबर को पुडुचेरी, कराईकल और यनम क्षेत्रों के सभी कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

उत्तरी जिलों के करीब तूफान के कारण चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और रानीपेट जिलों में भारी वर्षा होगी। 4 जिलों चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर के लिए ऑरेंज अलर्ट (भारी बारिश) जारी किया गया है।

इस तूफान के कारण 6 तारीख तक तमिलनाडु और पुडुचेरी में कई जगहों पर बारिश होगी। कुड्डालोर, मयिलादुथुराई, नागाई, तिरुवरुर, तंजावुर, पुदुकोट्टई जिलों और कराईकल क्षेत्रों में आज भारी बारिश होने की संभावना है।