जल्द रिलीज होगी D2M टेक्नोलॉजी, बिना इंटरनेट के Live TV और OTT का ले सकेंगे मजा

Published

नई दिल्ली: आजकल सभी अपने स्मार्टफोन पर लाइव टीवी और ओटीटी प्लेटफॉर्म के माध्यम से मनोरंजन का मजा उठाते हैं, लेकिन इसके लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आज भारत काफी ऊंचाइयों को छू रहा है। अब इसी कड़ी में ओटीटी प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए भारत सरकार एक खुशखबरी लेकर आने वाली है।

जानकारी के अनुसार, भारत सरकार जल्द ही डायरेक्ट टू मोबाइल टेक्नोलॉजी यानी D2M रिलीज करने वाली है। डायरेक्ट टू मोबाइल टेक्नोलॉजी (D2M) के रिलीज होने के बाद यूजर्स बिना इंटरनेट के लाइव टीवी और ओटीटी प्लेटफार्म पर एक्सेस ले सकेंगे।

बिना इंटरनेट देख सकेंगे मल्टीमीडिया सामग्री!

डायरेक्ट टू मोबाइल टेक्नोलॉजी एक ऐसी तकनीक होगी, जिससे आप बिना इंटरनेट के अपने स्मार्टफोन पर मल्टीमीडिया सामग्री का मजा ले सकेंगे। इस तकनीक के आने के बाद आपको इंटरनेट डेटा पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। आपातकालीन अलर्ट और आपदा प्रबंधन में डायरेक्ट टू मोबाइल टेक्नोलॉजी काम आएगी। दूरसंचार विभाग, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, आईआईटी कानपुर और प्रसार भारती एक साथ इस तकनीक पर काम कर रहे हैं। हालांकि, इसको कब रिलीज किया जाएगा, अभी इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

एफएम रेडियो की तरह करेगा काम

डायरेक्ट टू मोबाइल टेक्नोलॉजी आपके स्मार्टफोन पर एफएम रेडियो की तरह काम करेगी। इसमें फोन में लगा हुआ एक रिसीवर रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिए ब्रॉडकास्ट कंटेंट को कैच करेगा, जिसे आप अपने मोबाइल पर देख भी सकेंगे। फिलहाल इस टेक्नोलॉजी पर काम चल रहा है। इस डिवाइस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को एडवांस फीचर्स वाले स्मार्टफोन की जरूरत होगी।

D2M के विरोध में टेलीकॉम कंपनियां

हालांकि, डायरेक्ट टू मोबाइल टेक्नोलॉजी के समर्थन में अभी कोई भी टेलीकॉम कंपनी नहीं है। कंपनियों को डर है कि, इस तकनीक के आने के बाद इंटरनेट का यूज काफी कम हो जाएगा। जिससे सभी टेलीकॉम कंपनियों की आय पर काफी प्रभाव पड़ सकता है।

लेखक- विशाल राणा