‘दबदबा था, दबदब्बा रहेगा’ WFI चुनाव के बाद बृज भूषण शरण सिंह की टिप्पणी

Published

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के चुनावों में अपने सहयोगी संजय सिंह की जीत के बाद, महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण सिंह ने गुरुवार को कहा कि यह देश भर के पहलवानों की जीत है और उन्होंने कहा, “दबदबा था, दबबबा रहेगा”।

पूर्व WFI प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के सहयोगी संजय सिंह को गुरुवार को भारतीय कुश्ती महासंघ का नया अध्यक्ष चुना गया है। चुनवा के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान बृज भूषण शरण सिंह ने कहा कि, “यह मेरी व्यक्तिगत जीत नहीं है, यह देश के पहलवानों की जीत है।” कुश्ती की सभी गतिविधियां 11 महीने के लिए बंद कर दी गईं। मुझे उम्मीद है कि नए महासंघ के गठन के बाद, कुश्ती प्रतियोगिताएं फिर से शुरू होंगी जो पिछले 11 महीनों से रुकी हुई थीं।”

साल की शुरुआत में कई बार स्थगन के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव गुरुवार, 21 दिसंबर को हुए। नई दिल्ली में दिन की शुरुआत में मतदान हुआ और इसके तुरंत बाद गिनती शुरू हो गई। जिसमें संजय सिंह के पैनल ने WFI चुनाव में 40 वोटों से जीत हासिल की, जबकि दूसरे पैनल को 7 वोट मिले।

जीत के बाद संजय सिंह ने मीडिया से कहा कि, “राष्ट्रीय शिविर आयोजित किए जाएंगे, जो पहलवान राजनीति करना चाहते हैं वे राजनीति कर सकते हैं, जो कुश्ती करना चाहते हैं वे कुश्ती करेंगे।”

कौन है WFI के नए अध्यक्ष संजय सिंह?

संजय ने WFI की पिछली कार्यकारी परिषद 2019 में कार्य कर चुके हैं। उन्होंने राष्ट्रीय महासंघ के संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है। वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के चंदौली के रहने वाले हैं और संजय सिंह ने 2008 में वाराणसी कुश्ती संघ के जिला अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें बृजभूषण सिंह का करीबी सहयोगी भी माना जाता है।

केंद्रीय खेल मंत्री से पहलवानों ने क्यों की थी मुलाकात?

इस महीने की शुरुआत में, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने WFI चुनावों पर चर्चा के लिए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से राष्ट्रीय राजधानी में उनके आवास पर मुलाकात की थी।

मंत्री से मुलाकात करने वालों में साक्षी के पति सत्यव्रत कादियान भी शामिल थे, जो खुद एक पहलवान हैं। बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए पहलवानों ने कहा कि उन्हें आश्वासन दिया गया है कि सरकार अपना वादा निभाएगी कि बृज भूषण से संबंधित या करीबी किसी को भी WFI में पद नहीं मिलेगा। लेकिन हुआ उसका उलटा क्योंकि WFI के चुनावों में बृज भूषण के करीबी कहे जाने वाले संजय सिंह को जीत मीली।

जैसे ही नतीजे सामने आएंगे, प्रेस कॉन्फ्रेंस स्टार पहलवानों और ओलंपिक पदक विजेता विनेश फोगट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक द्वारा आयोजित की गई, जिसमें उन्होंने बृजभूषण सिंह पर आरोप लगाते हुए कहा कि,”संजय सिंह बृज भूषण सिंह का बिजनेस पार्टनर और करीबी सहयोगी इस फेडरेशन में रहेगा, तो मैं अपनी कुश्ती को त्यागती हूं…”