Dark Circles: आंखों पर क्यों लगाया जाता है खीरा… क्या सच में कम होता है डार्क सर्कल?

Published
Dark Circles

Dark Circles: फेशियल के समय अक्सर आपने देखा होगा कि आंखो पर खीरा रखा जाता है। ऐसा आपने कभी न कभी टीवी में भी जरूर देखा होगा। घर पर भी फेस पैक का इस्तेमाल करने के बाद कई लोग अपनी आंखों पर खीरा रख लेते हैं। खीरा एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और हाइड्रेशन का सबसे सही स्रोत माना जाता है।

आंखों पर खीरा रखने से फायदे?

जानकारों का कहना है कि इससे आंखों को सुकून मिलता है। आंखों के आस-पास हो रही सूजन, जलन भी कम होती है। इसके साथ ही डार्क सर्कल भी कम होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आंखों पर खीरा रखने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

आंखों की सूजन कम होती हैं

गर्मी में धूप और धूल से आंखों में सूजन हो जाती है। इसके लिए खीरे को काटकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें और अपनी आंखों पर रखकर लेट जाएं। क्योंकि खीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आंखों की सूजन से राहत देने में मदद करते हैं।

आंखों की ड्राइनेस को दूर करता है खीरा

खीरे में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो आंखों की त्वचा के आस-पास ड्राइनेस को खत्म कर सकती है। फेस मास्क के साथ आंखों पर खीरे की स्लाइस अगर रखते हैं तो त्वचा मॉइश्चर होती है।

झुर्रियां होंगी खत्म

बढ़ती उम्र का असर अगर आंखों पर पड़ने लगे और उसके आस-पास झुर्रियां और फाइन लाइन्स पड़ने लगें, तो एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर खीरा बेहद फायदेमंद हो सकता है। खीरे को पीस कर इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाकर झुर्रियों पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धुल लें। इसका असर कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा।

यह भी पढ़ें: Maharashtra News: ठाणे जिले के भिवंडी में गणपती विसर्जन के दौरान मूर्ति पर पथराव, मूर्ति हुई खंडित, भक्तों ने किया हंगामा…