भारत के दो दिवसीय दौरे पर ब्रिटेन विदेश मंत्री डेविड लैमी, एस.जयशंकर से करेंगे इन मुद्दों पर बात

Published

David Lammy on India Visit: ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड लैमी 24 जुलाई बुधवार यानी से दो दिवसीय यात्रा के लिए भारत आ रहे हैं। भारत की दो दिवसीय यात्रा के दौरान डेविड लैमी आज विदेश मंत्री एस.जयशंकर से मुलाकात करेंगे। संभावना है कि दोनों ही मंत्रियों के बीच भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा हो सकती है। इसी के साथ ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थक तत्वों की गतिविधियों पर भी चर्चा हो सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक, ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड लैमी का वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से भी मिलने का कार्यक्रम है, इस मुलाकात में दोनों पक्षों के बीच द्वारा प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने की संभावना है।

PM मोदी और PM स्टार्मर के बीच फोन पर हुई थी बातचीत

जानकारी के मुताबिक, 6 जुलाई को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश पीएम स्टार्मर के बीच फोन पर बातचीत हुई थी। इस दौरान दोनों ही नेताओं के बीच एफटीए का मुद्दा उठा। पीएम मोदी से फोन पर बातचीत के बाद यूके सरकार ने एक बयान जारी किया, जिसमें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने कहा कि वह एक ऐसे समझौते को समाप्त करने के लिए तैयार हैं जो दोनों पक्षों के लिए काम करेगा।

ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी ने दर्ज की जीत

बता दें, लेबर सरकार के सत्ता में आने के बाद भारत-ब्रिटेन की यह पहली उच्च स्तरीय बातचीत होगी। दरअसल, हाल ही में ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी ने जीत दर्ज की। जिसके बाद कीर स्टार्मर को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया।

लेखक-प्रियंका लाल