Delhi Mohalla Bus: दिल्ली सरकार की नई पहल; पैसेंजर्स को मोहल्ले से शहर तक कनेक्ट करेगी मोहल्ला बस

Published

Delhi Mohalla Bus: दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आज मोहल्ला बस सेवा की घोषणा की, जो मोहल्ले से शहर तक के पैसेंजर्स को जोड़ने का काम करेगी। इस सेवा का उद्देश्य छोटे-छोटे इलाकों में रहने वाले लोगों को शहर के प्रमुख स्थानों तक सहज और सुलभ परिवहन सुविधा प्रदान करना है।

बता दें कि मोहल्ला बसों को सड़क पर उतारने से पहले एक हफ्ते का ट्रायल रन किया जाएगा, ताकि सेवा की गुणवत्ता और सुविधा का आंकलन किया जा सके। सेवा को और बेहतर बनाने के लिए आईआईटी के विशेषज्ञों की मदद भी ली जाएगी।

इस मार्ग पर सेवा देगी मोहल्ला बस

मजलिस पार्क से प्रधान एनक्लेव तक पैसेंजर्स को मोहल्ला बस की सेवा मिलेगी। मोहल्ला बसें सिंगल चार्ज में 120 किलोमीटर तक का सफर कर सकेंगी और इनमें 23 सिटिंग एवं 13 सिटिंग पैसेंजर्स के लिए सीटें उपलब्ध होंगी।

डिपो का निर्माण

इस सेवा के लिए विभिन्न स्थानों पर नए बस डिपो बनाए जा रहे हैं:-

  • ईस्ट जोन: गाजीपुर में 60 बसों और ईस्ट विनोद नगर में 160 बसों की क्षमता वाला डिपो।
  • वेस्ट जोन: द्वारका मेन में 40, द्वारका सेक्टर-2 में 180, सेक्टर-9 में 20, केशोपुर में 180, पीरागढ़ी में 135 और शादीपुर में 230 बसों की क्षमता वाले डिपो।
  • साउथ जोन: कुशक नाला में 350, अंबेडकर नगर में 180 बसों की क्षमता वाला डिपो।
  • नॉर्थ जोन: मुंडका में 60, नांगलोई (डीएमआरसी) में 60, नांगलोई (डीटीसी) में 180, रिठाला में 70, कोहाट एनक्लेव में 35 और नरेला में 180 बसों की क्षमता वाला डिपो।

मोहल्ला बस सेवा से दिल्ली के निवासियों को बेहतर और सुविधाजनक परिवहन विकल्प मिलेगा, जिससे यातायात जाम कम करने और पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी।