Baby Care Centre Fire: अग्निकांड पर क्या बोले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज, विभाग को दिए ये आदेश

Published

Baby Care Centre Fire: दिल्ली में 25 मई को विवेक विहार के अस्पताल में आग लगने से 6 नवजात शिशुओं की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए थे। घटना के बाद पुलिस ने अस्पताल के मालिक नवीन खिची और डॉ. आकाश को 30 मई तक हिरासत में भेजा दिया था। मिली जानकारी के अनुसार, घटना के तीन दिन बाद पुलिस हिरासत में भेजने के बाद विवेक विहार पुलिस स्टेशन लाया गया।

घटना पर क्या बोले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री?

बेबी केयर सेंटर अग्निकांड पर दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मीडिया को बताया कि परसो (25 मई) रात 11.30 के करीब बेबी केयर सेंटर में आग लगी, 25 मई को विभाग ने मुझे जानकारी नहीं दी थी। मैं कल भी उधर गया था, स्वस्थ्य सचिव को कॉल किया उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने बेबी केयर सेंटर के बारे में बताते हुए कहा कि, “30 सितम्बर 2021 को इस अस्पताल को सर्टिफिकेट मिला था, इस अस्पताल को 2024 Feb तक 5 बेड का चलाने की परमिशन थी।” उन्होंने आगे कहा कि इस अस्पताल के मालिक पर पहले भी केस दर्ज हुए हैं। हमने जांच के आदेश दिए हैं, आज स्वास्थ्य विभाग की मीटिंग हुई, तो ये बात सामने आई कि ऑक्सीजन रिफाइलिंग की जा रही थी, जो की गैरकानूनी है। इसकी भी जांच होगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने विभाग को दिए ये आदेश

  • जितने भी अस्पताल है दिल्ली में सरकारी और प्राइवेट उनमें फायर सेफ्टी होना अब जरूरी है, साथ ही वाटर स्प्रिंकलिंग के इंतेजाम भी जरूरी।
  • 24 अप्रैल को सभी अस्पतालों को हमारे तरफ से डायरेक्शन दिए गए थे की फायर ऑडिट करा लें।
  • 8 मई को फायर ऑडिट कराने को कहा गया है। जिसकी रिपोर्ट 8 जून तक सबको देनी होगी।
  • इस हादसे में 2 नर्स और 5 पड़ोसियों ने काफी मदद की है, इनका नाम सरकार की ओर से ब्रेवरी अवार्ड के लिए दिया जाएगा।
  • जो फैमिली इसमें हताहत हुई हैं, उन्हे जल्द से जल्द मुवावजा दिया जाएगा।

दिल्ली हीट वेव के चलते सरकारी अस्पतालों में बढ़ेगी बेड की संख्या

स्वास्थ्य विभाग की ओर से एलएनजेपी में 5 बेड और 26 अस्पतालों में 2 बेड दिल्ली के सरकारी अस्पताल में हीट वेव के मरीजो के लिए आरक्षित किए गए हैं।