Delhi Metro Phase IV: दिल्ली मेट्रो के इन दो नए कॉरिडोर से दिल्ली वालों की होगी मौज? जानें- रूट और स्टेशन सहित सबकुछ

Published

Delhi Metro Phase IV: 14 मार्च 2024 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण की परियोजना के दो नए कॉरिडोर पर काम को आगे बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। इनमें से एक कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी-ब्लॉक है और दूसरा कॉरिडोर इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ है। इस फैसले से राष्ट्रीय राजधानी में मेट्रो कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

इन दोनों कॉरिडोरों के निर्माण की कुल लागत 8,399 करोड़ रुपये है। इसमें केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार, और अंतरराष्ट्रीय फंडिंग एजेंसियों का सहयोग होगा। इन कॉरिडोरों का निर्माण मार्च 2026 तक पूरा किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि तीन नए कॉरिडोर के बाद दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क करीब 450 किलोमीटर हो जाएगा। इन कॉरिडोरों के लिए कुल खर्च में से भारत सरकार 1,547 करोड़ रुपये, दिल्ली सरकार 1,987 करोड़ रुपये खर्च करेगी, और जेआईसीए से 4,309 करोड़ रुपये का ऋण लिया जाएगा।

इन कॉरिडोरों पर कुल 18 नए स्टेशन बनेंगे, जिसमें आठ नए इंटरचेंज स्टेशन भी शामिल हैं। इन नए स्टेशनों के बनने से दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सभी परिचालन लाइनों के बीच इंटर-कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

दोनों कॉरिडोरों के पूरा होने के बाद कुल 2.5 लाख नए यात्री मेट्रो नेटवर्क से जुड़ेंगे। वर्तमान में दिल्ली में कुल 65-70 लाख लोग मेट्रो से यात्रा करते हैं। इन नए कॉरिडोरों के बाद, ग्रीन लाइन का विस्तार होगा और लाल, पीली, मैजेंटा, बैंगनी और नीली लाइनों के साथ इंटरचेंज प्रदान किया जाएगा। जबकि लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर सिल्वर, मैजेंटा, पिंक और बैंगनी लाइन से जुड़ेगा।

लेखक: करन शर्मा