शपथ ग्रहण के दौरान राष्ट्रपति भवन में दिखे ‘रहस्यमयी जानवर’ पर दिल्ली पुलिस ने दिया स्पष्टीकरण

Published

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 71 अन्य मंत्रियों ने शपथ ग्रहण किया। समारोह के दौरान जहां सभी की निगाहें शपथ ग्रहण करने वाले मंत्रियों पर थीं, वहीं कैमरे में एक विचित्र दृश्य कैद हो गया, जो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में मंत्री दुर्गादास की शपथ के बाद एक अज्ञात जानवर राष्ट्रपति भवन के पीछे से गुजरता हुआ नजर आ रहा है। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसे तेंदुआ बताया, जिससे अफवाहों का बाजार गर्म हो गया।

राष्ट्रपति भवन में कोई जंगली जानवर नहीं घरेलू बिल्ली थी

हालांकि, दिल्ली पुलिस ने इस घटना को लेकर बयान जारी कर सभी अफवाहों पर विराम लगाने की कोशिश की है। पुलिस ने स्पष्ट किया है कि राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान (9 जून को) कोई जंगली जानवर नहीं देखा गया है। पुलिस का कहना है कि जो दृश्य कैमरे में कैद हुआ, वह कोई जंगली जानवर नहीं था। उन्होंने जनता से आग्रह किया है कि बिना आधार वाले दावों और अफवाहों से बचें और सोशल मीडिया पर फैल रही गलत जानकारी पर विश्वास न करें।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि कई सोशल मीडिया चैनल और हैंडल्स पर यह दावा किया जा रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह के लाइव टेलीकास्ट के दौरान एक जंगली जानवर को देखा गया था। पुलिस ने इन दावों को पूरी तरह से आधारहीन और गलत बताया।

इस तरह की अफवाहें न केवल झूठी हैं बल्कि देश के महत्वपूर्ण और गरिमामयी अवसरों को भी बेवजह की चर्चाओं में उलझाने का काम करती हैं। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें और किसी भी जानकारी को साझा करने से पहले उसकी सत्यता की पुष्टि करें।

राष्ट्रपति भवन जैसे महत्वपूर्ण स्थान पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम होते हैं, और किसी जंगली जानवर का इस तरह से प्रवेश करना लगभग असंभव है। पुलिस ने जनता को आश्वस्त किया है कि ऐसी किसी भी घटना के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं और राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई है।

समारोह के दौरान इस तरह के दृश्य का वायरल होना एक सामान्य घटना हो सकती है, लेकिन इसे लेकर अफवाहें फैलाना और गलत जानकारी देना उचित नहीं है। पुलिस ने जनता से अपील की है कि वे राष्ट्रपति भवन जैसी संवेदनशील जगह की गरिमा बनाए रखें और अफवाहों से दूर रहें।