शीतकालीन अवकाश के बाद दिल्ली में कल से खुलेंगे स्कूल, छात्रों को मिली सरकार से बड़ी राहत!

Published

नई दिल्ली: शीतकालीन के लंबे अवकाश के बाद कल फिर से दिल्ली के सभी स्कूल फिर से शुरू होंगे, शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। ठंड के मौसम की गंभीरता को पहचानते हुए, सरकार ने बच्चों पर प्रभाव को कम करने के लिए स्कूल के कार्यक्रम में बदलाव किया है। आधिकारिक आदेश यह है कि कोई भी स्कूल सुबह 9:00 बजे से पहले अपने दरवाजे नहीं खोलेगा। प्रारंभ समय में यह बदलाव विद्यार्थियों को सुबह की कड़ाके की ठंड से बचने में मदद करने के लिए एक निवारक कदम है।

स्कूलों के लिए सरकार के दिशानिर्देश

दिल्ली की सर्दी के बारे में तो सभी जानते हैं। यहां जब सर्दी पड़ती है तो हद से ज्यादा पड़ती है। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने शाम होते ही गिरते तापमान के कारण सरकार ने कहा है कि कोई भी स्कूल शाम 5:00 बजे के बाद नहीं खुलेगा। 15 जनवरी से दिल्ली के सभी स्कूलों की टाइमिंग अब सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक कर दी गई है।

दिल्ली में सर्दियां कैसी होती हैं?

राष्ट्रीय राजधानी में आज (14 जनवरी) का न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा और शहर के विभिन्न हिस्सों में कोहरे की घनी परत दिखाई दी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री कम रहा। मौसम सेवा ने अगले दो दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी में असामान्य रूप से घने कोहरे और शीतलहर की स्थिति का पूर्वानुमान लगाया है।

कोहरे के कारण दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता पर भी असर पड़ा है। इससे निपटने के लिए, केंद्र ने आज दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण-III के रूप में वर्गीकृत प्रदूषण-विरोधी उपायों को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया।

GRAP स्टेज-III पर NCR में प्रतिबंध

GRAP स्टेज-III प्रतिबंध एनसीआर में स्टोन क्रशरों के साथ-साथ किसी भी खनन और संबंधित गतिविधियों पर रोक लगाता है। इसके अलावा, कुछ अपवादों के साथ, पूरे क्षेत्र में निर्माण और विध्वंस गतिविधि पर कठोर प्रतिबंध लगाया गया है।