DEODRANT: अगर परफ्यूम से होती है एलर्जी तो लगाएं ये चीजें….

Published

Home Remedy: अगर आप के शरीर से भी बदबू आती है और आप भी परेशान हैं परफ्यूम से होने वाली एलर्जी से, तो आप भी ये नैचुरल चीजें अपना सकते हैं। गर्मियों में अक्सर देखा गया है कि लोग पसीना-पसीना में रहते हैं। जिस कारण उनके शरीर से दुर्गन्ध आने लगती हैं। जिसके बाद कुछ लोग इस दुर्गन्ध को भगाने के लिए परफ्यूम लगाते हैं, लेकिन समस्या यहीं पर खत्म नहीं हो जाती है, क्योंकि परफ्यूम के इस्तेमाल से कुछ लोगों के शरीर में अलर्जी होने लगती है। अब वे लोग क्या करें, जिन्हें परफ्यूम के इस्तेमाल से एलर्जी होने लगती है। चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी नैचुरल चीजों के बारे में, जिनका इस्तेमाल करके आप शरीर से आने वाली दुर्गन्ध से छुटकारा पा सकते हैं।

पेश हैं कुछ घरेलू नुस्खें…

  1. बेकिंग सोडा- आप बेकिंग सोडा को हाइजीन प्रॉडक्ट्स के तौर पर लगा सकते हैं। थोडा सा पानी ले और बेकिंग सोडा को उसमें घोलकर अपने पसीने वाली जगह पर लगाएं। जैसे कि अडरआर्मस पर और इत्यादी… बेकिंग सोडा को कॉर्न स्टार्च को साथ भी मिलाकर पार्डर के रुप में लगा सकते हैं।
  2. नींबू- नींबू में नैचुरली सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो एंटी-बैक्टीरियल होता है। शरीर की जिस जगह पर ज्यादा पसीना आता है, उस जगह पर कॉटन बॉल से नींबू का रस लगाए। ये स्मेल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। अगर शरीर पर बैक्टीरिया नहीं होंगे तो बदबू आने का कोई चांस भी नहीं होगा।
  3. एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर में नैचुरल एंटी-बायोटिक होने के कारण डिओडोरेंट का बहुत बढ़िया ऑप्शन है। एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिक्स करें। अब एक कॉटन की मदद से पसीने वाली जगह पर इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इस मिक्चर को स्प्रे बॉटल में स्टोर करके भी रख सकते हैं।
  4. कोकोनट ऑयल- कोकोनट ऑयल शरीर में दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। कोकोनट ऑयल को पसीने वाली जगह पर लगाएं और हल्की सी मसाज करें। इसके बाद इसे त्वचा को सोखने दीजिए।

Disclaimer- अगर आपके शरीर पर किसी तरह के परफ्यूम से एलर्जी होती है, तो आप सबसे पहले किसी डॉक्टर की सलाह लें। किसी भी प्रकार के घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले। क्योंकि न्यूज इंडिया ऐसे किसी भी नुस्खे के लिए आपको सलाह नहीं देता है। ये तो बस एक प्रकार की जानकारी है। ताकि आप समझ सकें कि घरेलू नुस्खे कितने कारगर होते हैं।