रिश्ते ख़राब होने के बावजूद भी पाक से भारत इंपोर्ट होता है इतना सामान

Published

नई दिल्ली/डेस्क: भारत-पाकिस्तान के रिश्ते कुछ खास नहीं है. भारत और पाकिस्तान के बीच काफी लंबे समय से नाराज़गी देखने को मिली है. अगर देखा जाए, तो इन दोनों देशों के बीच हमेशा से ही खडास नज़र आई है. पाकिस्तान पर हमेशा से ही आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप लगे है और भारत हमेशा से ही आतंकवाद के खिलाफ रहा है.

खैर ये तो भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों की बात हुई. लेकिन आज हम बात दोनों देशों के बीच के कारोबार की बात करेंगे. खासकर उन सामानों की जो पाकिस्तान से आते हैं और उनका यूज भारत के हर घर में होता है. जी हां, पाकिस्तान से कुछ ऐसा सामान आता हैं, जिनके बिना भारत के लोगों की जिंदगी एक तरह से अधूरी है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर भारत के लोगों को कौन-कौन से पाकिस्तान के सामान पंसद हैं और दोनों देशों के बीच कितना कारोबार होता है.

जानकारी के लिए हम आपको बता दें, कि साल की शुरूआत में सरकार की ओर से संसद में जानकारी दी गई थी आखिर पाकिस्तान और भारत के बीच कितना कारोबार होता है? भले ही भारत और पाकिस्तान के बीच आधिकारिक तौर पर कारोबार बंद हो, उसके बाद दोनों देशों के बीच अप्रैल 2022 से दिसंबर 2022 तक 11 हजार करोड़ रुपये यानी 1.35 अरब डॉलर का कारोबार हुआ है. जबकि वित्त वर्ष 2021-22 में यह कारोबार 516.36 मिलियन डॉलर था. वहीं वित्त वर्ष 2020-21 में यह कारोबार 329.26 मिलियन डॉलर था. यह वो ही साल है जब भारत ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटा दी थी और पाकिस्तान ने भारत के ट्रेड बंद कर दिया था.

सीमेंट से सेंधा नमक तक

बिनानी सीमेंट का नाम तो सब ने सुना ही होगा, लेकिन आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि भारत में बिकने वाले इस सीमेंट का प्रोडक्शन पाकिस्तान में होता है और भारत में व्रत के दौरान यूज होने वाला सेंधा नमक भी पाकिस्तान से मंगाया जाता है, तो वहीं देश के हर दूसरे घर में मुल्तानी मिट्टी मिल ही जाती है. इसका इंपोर्ट भी पाकिस्तान से किया जाता है.

पालतू जानवर भी पाकिस्तान से

वहीं दूसरी ओर भारत कुर्तों से लेकर चप्पलों तक का आयात पाकिस्तान से करता है. जी हां, भारत में लाहौर के कुर्ते और पेशावरी चप्पले काफी पसंद किए जाते हैं. जिनका आयात काफी संख्या में भारत में होता है. वहीं चीनी से बनने वाली कंफेक्शनरी से जुड़े हुए कुछ प्रोडक्ट्स पाकिस्तान से ही आते हैं. यहां तक कि भारत कॉटन भी पाकिस्तान से इंपोर्ट करता है.

लेखक: इमरान अंसारी