‘हमारा सीएम यहीं पर है’, क्या देवेंद्र फडणवीस ने कन्फर्म कर दिया महायुति का सीएम चेहरा?

Published
Maharashtra Elections 2024

Maharashtra Elections 2024: चुनाव आयोग की तरफ से महाराष्ट्र के विधानसभा (Maharashtra Elections) चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया गया है जिसके तहत राज्य में 20 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग की जाएगी और 23 नवंबर को नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा.

इस बीच बुधवार को भाजपा नेता और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बिना किसी का नाम लिए संकेत दिया कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे आगामी महाराष्ट्र चुनावों के लिए महायुति गठबंधन के मुख्यमंत्री पद का चेहरा हो सकते हैं.

क्या फडणवीस ने बता दिया सीएम फेस?

शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ फडणवीस ने कहा, “हमारे मुख्यमंत्री यहां बैठे हैं.” उन्होंने सरकार के काम का रिपोर्ट कार्ड जारी करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में इस पेचीदा मुद्दे पर चर्चा की.

फडणवीस ने एनसीपी (सपा) प्रमुख शरद पवार को महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के मुख्यमंत्री पद के चेहरे की घोषणा करने की चुनौती देते हुए कहा, “हमें मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने की जरूरत नहीं है, हमारे मुख्यमंत्री यहां बैठे हैं. महा विकास अघाड़ी मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं कर रही है, क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि उनका मुख्यमंत्री चुनाव के बाद आ सकता है. मैं पवार साहब को अपना चेहरा घोषित करने की चुनौती देता हूं.”

आखिरी चरण में है सीट शेयरिंग पर बातचीत

महाराष्ट्र में भाजपा के सबसे प्रमुख चेहरे फडणवीस ने कहा कि सत्तारूढ़ सहयोगियों के बीच सीट शेयरिंग पर बातचीत अंतिम चरण में है. फडणवीस के इस रणनीतिक जवाब को महायुति सहयोगियों को चुनाव (Maharashtra Elections) से पहले नाराज न करने के कदम के रूप में देखा जा रहा है. यह किसी से छिपा नहीं है कि फडणवीस और अजित पवार दोनों ही महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री बनने की इच्छा रखते हैं.

2 साल का काम ही हमारा चेहरा है

यहां तक ​​कि एकनाथ शिंदे ने भी इस मुद्दे पर सीधे तौर पर बात नहीं की, उन्होंने कहा कि सरकार के दो साल के काम और प्रदर्शन ही गठबंधन का चेहरा हैं. विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए शिंदे ने कहा, “एमवीए को विपक्ष के नेता के रूप में अपना चेहरा घोषित करना चाहिए.”

महा विकास अघाड़ी, जिसमें एनसीपी (एसपी), शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस शामिल हैं, ने भी सार्वजनिक रूप से अपने मुख्यमंत्री पद के चेहरे की घोषणा करने से परहेज किया है. इस सप्ताह की शुरुआत में, उद्धव ठाकरे ने यह कहकर सवाल को टाल दिया कि एमवीए अपना चेहरा तभी घोषित करेगा जब महायुति भी ऐसा ही करेगी.

महाविकास अघाड़ी ने भी नहीं किया सीएम फेस का ऐलान

ठाकरे ने रविवार को मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “महायुति को पहले अपने मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने दें, फिर हम आप सभी को बताएंगे कि हमारा चेहरा कौन है. सरकार में होने के नाते, महायुति को पहले अपना चेहरा घोषित करना चाहिए.”

शरद पवार ने कई मौकों पर कहा है कि गठबंधन का मुख्यमंत्री चेहरा इस बात पर आधारित होगा कि कौन सी पार्टी चुनावों में सबसे अधिक सीटें जीतती है. महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा. झारखंड के साथ ही 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी.

यह भी पढ़ें: उमर अब्दुल्ला ने क्यों सुरिंदर चौधरी को चुना अपना डिप्टी सीएम, समझें इस फैसले के मायने?