Digital Attendance on Hold: UP में डिजिटल अटेंडेंस दो महीने के लिए स्थगित, परेशानियों को खत्म करने के लिए होगा कमेटी का गठन

Published
Digital Attendance on Hold
Digital Attendance on Hold

Digital Attendance on Hold: उत्तर प्रदेश के शिक्षकों से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सरकारी स्कूलों में डिजिटल अटेंडेंस फिलहाल दो महीने के लिए रद्द कर दी गई है। इस नए नियम को सरकार ने दो महीने तक होल्ड कर दिया है। इस मामले में शिक्षकों की समस्या के समाधान के लिए और डिजिटल अटेंडेंस में आ रही दिक्कतों को खत्म करने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इसकी जानकारी प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ.एमकेएस सुंदरम ने दी है। डिजिटल अटेंडेंस को लेकर शिक्षक संघ ने मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह से वार्ता की। जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।

डिजिटल अटेंडेंस का विरोध

बता दें कि ऑनलाइन अटेंडेंस के सरकारी फरमान के विरुद्ध यूपी के सरकारी शिक्षक लामबंद हो गए है। शिक्षकों को जब उनके धरने-प्रदर्शन के बावजूद सरकार से कोई राहत नहीं मिली तो सामूहिक रूप से शिक्षकों ने संकुल पद से त्यागपत्र देने का निर्णय लिया। इस निर्णय के बाद रामपुर जिले के 375 शिक्षकों ने इस पद से त्यागपत्र देने की घोषणा कर दी। उत्तर प्रदेश के शिक्षकों ने डिजिटल अटेंडेंस का विरोध करते हुए कई कारण दिए।

सीएम योगी ने दिए थे निर्देश

डिजिटल अटेंडेंस को लेकर शिक्षकों की नाराजगी को दूर करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक दिन पहले ही सभी DM, बेसिक शिक्षा अधिकारी यानी बीएसए और सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी यानी एबीएसए के साथ मिलकर शिक्षकों व शिक्षक प्रतिनिधियों से संवाद करने के लिए निर्देश दिए थे। सीएम ने यह भी कहा था कि विद्यालयों में पठन-पाठन सुचारु रूप से चलते रहे, इसको सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

लेखक: रंजना कुमारी