बैलेट पेपर से हो सकते हैं लोकसभा चुनाव; दिग्विजय सिंह इस बयान ने बढ़ाई चुनाव आयोग की चिंता!

Published

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव की तारीखों के करीब बदलते हुए परिदृश्य में, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने बार बार ईवीएम (Electronic Voting Machine – EVM) को लेकर सवाल उठाए हैं। एक सार्वजनिक चुनावी रैली के दौरान मालवा में उन्होंने लोगों से इस मुद्दे पर राय जानने की कोशिश की है।

दिग्विजय सिंह ने रैली के माध्यम से लोगों से सवाल पूछा, “क्या आप सभी बैलेट पेपर से लोकसभा चुनाव कराना चाहते हैं या मशीन से? जो लोग मशीन के पक्ष में हैं, वे अपना हाथ उठाएं।” इस पर भीड़ ने भरी हामी जताई, जिसमें से कई लोगों ने बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की।

इस माध्यम से, दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर पुनः सवाल उठाया है, जो कई बार पहले भी उन्होंने किया है। उन्हें ईवीएम पर शक है कि इसमें कुछ तकनीकी गड़बड़ी हो सकती है और यह चुनावी प्रक्रिया में अनियमितता ला सकती है।

यह घटना मध्य प्रदेश के राजगढ़ लोकसभा सीट के चुनाव मैदान में हुई है, जहां कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। दिग्विजय सिंह ने 31 मार्च से अपनी पदयात्रा की शुरुआत की है और हर दिन 25 किलोमीटर पैदल चलकर लोगों से संवाद कर रहे हैं।

इसके अलावा, कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह को राजगढ़ से लगातार दूसरी बार लड़ रहे हैं, जहां वे पहले से दो बार सांसद रह चुके हैं। इससे पहले उन्होंने 33 साल पहले इस सीट से चुनाव लड़ा था।

दिग्विजय सिंह की इस मांग के बावजूद, चुनाव आयोग ने ईवीएम का उपयोग जारी रखने की घोषणा की है। इस विवाद की चर्चा चुनावी अभियान के मध्य चरम पर है, जो कि लोकसभा चुनाव के नजदीक आ रहा है।