सीट शेयरिंग को लेकर MVA में तकरार? उद्धव-कांग्रेस के बीच मध्यस्थता कराएंगे शरद पवार

Published

नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर महा विकास अघाड़ी (MVA) के घटकों दलों में गतिरोध कम होने का नाम नहीं ले रहा. एक तरफ जहां बीजेपी ने अपने 99 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है, वहीं महा विकास अघाड़ी (MVA) के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर चल रही खींचतान जारी है.

महा विकास अघाड़ी में मतभेद नहीं हैं : संजय राउत

कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के बीच सीट बंटवारे  को लेकर विवाद विदर्भ के सीटों को लेकर है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो शिवसेना (यूबीटी) विदर्भ में अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, लेकिन कांग्रेस का दावा है कि जहां जिसका आधार ज्यादा है और उसे ज्यादा सीटें मिलनी चाहिए. हालांकि शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि सीटों को लेकर महा विकास अघाड़ी में मतभेद नहीं हैं और जल्द ही तीनों दल मिलकर इसका ऐलान कर देंगे. लेकिन सीटों की घोषणा लेकर हो रही देरी से पता चलता है कि महा विकास अघाड़ी में कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के बीच सबकुछ ठीक नहीं है.

शरद पवार को मध्यस्थता की जिम्मेदारी

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के बीच सीट बंटवारे को लेकर जारी विवाद को खत्म करने के लिए एनसीपी नेता शरद पवार को मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लिए कहा गया है.

ज्ञात हो कि 2019 के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी और अविभाजित शिवसेना के बीच cm की कुर्सी को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद एनसीपी नेता शरद पवार ने ही महाराष्ट्र में एक नया राजनीतिक गठबंधन तैयार कर, शिवसेना और कांग्रेस को एक मंच पर लाने का काम किया था.

ये भी पढ़ें : बहराइच हिंसा बीजेपी का प्लान, अखिलेश यादव ने भाजपा पर लगाया बड़ा आरोप

किन सीटों पर हो रहा विवाद

ज्ञात हो कि पिछले हफ़्ते MVA  ने महाराष्ट्र में 288 में से 260 सीटों पर आम सहमति बनाने का दावा किया था. बांकी 28 सीटों पर विवाद इस कदर बढ़ गया कि शिवसेना (यूबीटी) ने धमकी दी कि अगर महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले बैठक में शामिल हुए तो वे बातचीत से दूर रहेंगे.

राउत ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा था, महाराष्ट्र में कांग्रेस के नेता सीट बंटवारे को जिस तरह से संभाल रहे हैं, उससे हम निराश हैं, अगर हम एकजुट होकर काम नहीं करेंगे, तो हम चुनाव कैसे जीतेंगे. उन्होंने दावा किया कि उन्होंने इस मुद्दे पर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और मुकुल वासनिक के साथ-साथ महाराष्ट्र प्रभारी रमेश चेन्निथला से भी बात की है.