ऑफिस में काम करते वक्त ना करें ये गलतियां, इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

Published
Sitting Job

Sitting Job: अक्सर लोगों को लगता होगा कि जो लोग ऑफिस में काम करते हैं। खासकर के जो लोग बैठकर काम (Sitting Job) करते हैं। उनके लिए काम आसान होता होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। सिटिंग जॉब वालों के साथ भी बहुत सारी समस्याएं होती हैं। जो लोग सिटिंग जॉब करते हैं उनको 9-10 घंटे काम करना होता है।

लगातार बैठे-बैठे काम करने से काफी सारी समस्याओं से जूझना पड़ता है। जैसे- शरीर में फैट का जमा होना, वेट बढ़ना, कैलोरी बर्न नहीं होना। ऐसे में ऑफिस में अपनी कुछ आदतों को छोड़कर आप न सिर्फ वजन घटा सकते हैं, बल्कि मोटापे को भी दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

ऑफिस में इन कारणों से बढ़ता है वजन-

गलत टाइम पर खाना-

ऑफिस में काम का प्रेशर और मीटिंग्स या अपॉन्टमेंट्स की वजह से लोग अक्सर अपना लंच टाइम पर नहीं कर पाते हैं। जिस कारण से लोगों को यह शिकायत भी रहती है कि काम के कारण उनके लंच करने का कोई समय निर्धारित नहीं है। यही कारण है कि सही समय पर खाना न खाने के कारण भी वजन बढ़ने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

ऐसा करने से पाचन तंत्र पर पड़ता है प्रभाव-

ऑफिस में काम करने वालों के साथ टाइम की बहुत प्रोब्लम होती है। सुबह जल्दी-जल्दी ऑफिस के लिए भागना और शाम होते ही घर जाने के लिए भाग-दौड़ करना। इसी सब के बीच में काम का प्रेशर और उसी प्रेशर के साथ लंच के दौरान जल्दी-जल्दी खाने को खत्म करना और फिर से अपनी सीट पर बैठकर दोबारा से काम शुरू करना जैसी कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

खाना बिना चबाए खाने से पाचन तंत्र प्रभावित होता है। जिसके कारण शरीर में फैट जमा होने लगता है और वजन अनियंत्रित होने लगता है।