क्या श्री राम के वंशज आज भी मौजूद हैं?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: प्रभु श्री राम के वंशज आज भी हैं और वे भारत के कई राज्यों में रहते हैं। उनमें से कुछ राजस्थान के राजपूत वंश से जुड़े हुए हैं। वे राम के पुत्र लव और कुश के वंशज हैं। जयपुर के पूर्व राजघराने के पास एक पुराना दस्तावेज है, जिसमें राम के वंशजों के नाम लिखे हैं। यह दस्तावेज वंशावली के रूप में काम करता है। इसमें राजा दशरथ से लेकर आज तक के राज परिवार तक का रिकॉर्ड है।

भगवान राम के वंशज

और इन रिकाॅर्ड के माने तो, यह कहा जा सकता है कि वर्तमान में यह लोग सिसोदिया, कुशवाह (कच्छवाहा), मौर्य, शाक्य, बैछला (बैसला) और गैहलोत (गुहिल) आदि राजपूत वंशों के नाम से जाने जाते हैं। राम के बड़े पुत्र कुश के नाम से राजस्थान के कुछ राजपूत वंश शुरू हुए हैं।

वंशावली के मुताबिक 62 वें वंशज राजा दशरथ, 63 वें वंशज श्री राम और 64 वें वंशज राम के बेटे कुश थे। इसके बाद यह वंशावली जारी है। अब जयपुर की राजधानी में आमेर और पुराना जयपुर में रहने वाले राज परिवार के लोग कुश के वंशज हैं।

इस वंशावली से जुड़े दो पुराने दस्तावेज जयपुर के राज परिवार के सिटी पैलेस में रखे हैं। पोथी खाने में 9 दस्तावेज और दो नक्शे हैं जो यह बताते हैं कि राजस्थान का प्रभु श्री रामचंद्र जी से बहुत करीबी रिश्ता है।

इसलिए राजस्थान में इस कार्यक्रम को अयोध्या के समान ही बहुत शानदार बनाने के लिए पिछले एक महीने से तैयारी चल रही है। जयपुर के सिटी पैलेस के सामने अल्बर्ट हॉल पर तो राजस्थान का सबसे बड़ा कार्यक्रम होने वाला है।

यहां राम के वंशजों का एक बड़ा समारोह होने वाला है, जिसमें अयोध्या के राम मंदिर का भी जश्न मनाया जाएगा।

लेखक करन शर्मा