एक बार फिर फंसे डोनाल्ड ट्रम्प, साल में चौथी बार लगे आपराधिक आरोप, हो सकती है 20 साल की जेल!

Published

नई दिल्ली: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए ये साल कुछ ठीक नहीं रहा है क्योंकि ये चौथी बार है जब ट्रम्प पर कोई आपराधिक आरोप लगें हो। लेकिन इस बार जो ट्रम्प आरोप लगे हैं वो उन्हें बाकई में मुश्किलों में डाल सकते हैं। क्योंकि ट्रम्प पर जॉर्जिया राज्य में 2020 के चुनाव में अपनी हार को पलटने का प्रयास करने के आरोप लगाए गए हैं। ट्रम्प पर ये आरोप फुल्टन काउंटी ग्रैंड जूरी द्वारा लगाए गए हैं। जूरी ने अपनी 41 पन्नों की चार्जशीट में ट्रम्प और अन्य 18 लोगों को उन मामलों में दोषी ठहराया गया है जिनमें धोखाधड़ी शामिल है। लेकिन ट्रम्प ने सभी मामलों में आरोपों से इनकार किया है।

जांच के बाद बात आई सामने?

फुल्टन काउंटी के जिला अटॉर्नी फानी विलिस ने फरवरी 2021 में ट्रम्प और उनके सहयोगियों के खिलाफ चुनाव में हस्तक्षेप के आरोपों की जांच शुरू की थी। सोमवार देर रात दोषी ठहराए गए प्रतिवादियों की सूची में ट्रम्प के पूर्व वकील रूडी गिउलियानी, व्हाइट हाउस के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज, व्हाइट हाउस के पूर्व वकील जॉन ईस्टमैन और न्याय प्रशासन के पूर्व अधिकारी जेफरी क्लार्क शामिल हैं।

अभियोग में कहा गया है कि कथित सह-साजिशकर्ता “जानबूझकर और जानबूझकर चुनाव के नतीजे को ट्रम्प के पक्ष में गैरकानूनी तरीके से बदलने की साजिश में शामिल हुए।”

आरोप पत्र में प्रतिवादियों को एक “आपराधिक संगठन” के रूप में भी प्रस्तुत किया गया है, जिसमें उन पर कई अपराधों का आरोप लगाया गया है। आएये जानते हैं ट्रम्प पर कौन कौन से आरोप लागाए गए हैं…

  • झूठे बयान और लेख
  • एक सार्वजनिक अधिकारी का प्रतिरूपण करना
  • जालसाजी
  • झूठे दस्तावेज़ दाखिल करना
  • गवाहों को प्रभावित करना
  • कंप्यूटर अतिचार
  • राज्य को धोखा देने की साजिश
  • चोरी और झूठी गवाही

बीबीसी में छपि एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्रम्प पर सबसे गंभीर आरोप, रैकेटियर प्रभावित और भ्रष्ट संगठन अधिनियम का उल्लंघन करने का है। जिसमें उन्हें अधिकतम 20 साल की जेल की सजा हो सकती है।

क्या कहता है (रिको) अधिनियम?

रिको अधिनियम माफिया जैसे संगठित आपराधिक सिंडिकेट को खत्म करने में मदद करने के लिए बनाया गया था। अभियोजकों को कानून तोड़ने वाले अधीनस्थों और उन्हें मार्चिंग आदेश देने वालों के बीच संबंधों को जोड़ने में मदद करता है।

अगर ट्रम्प पर लगाए गए सभी आरोप सिद्ध हो जाते हैं तो उनकी 2024 की राष्ट्रपति पद की दौड़ समाप्त हो सकती है। लेकिन फिलहाल ट्रम्प इन सभी आरोपो के लिए जिला अटॉर्नी पर अपना पल्ला झाड़ते दिख रहे हैं। क्योंकि ट्रम्प अपने बायान में कह रहे हैं कि जिला अटॉर्नी पागल है पक्षपाती है। मेरे ऊपर लगाए गए सभी आरोप फर्जी हैं। ये ऐसा इसलिए कर रहे हैं ताकि, प्रमुख ट्रम्प अभियान को नुकसान पहुंचाया जा सके।