Namo Bharat Metro Line का ड्राफ्ट बनकर तैयार, जानें नोएडा में कब तक पूरा होगा काम…

Published
Namo Bharat Metro Route

Namo Bharat Metro Route: दिल्ली NCR में रहने वाले लोगों के एक बड़ी खबर सामने आई है। NCR में परिवहन व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने के मकसद से नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा जेवर को लेकर गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद और दिल्ली जोड़ने वाली नमो भारत मेट्रो लाइन अब आकार लेने लगी है। अच्छी बात यह भी है कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना का ड्राफ्ट लगभग तैयार हो गया है।

यात्रियों के लिए वरदान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जिस रूप में यह परियोजना उभरकर सामने आ रही है, उससे एक बात तो साफ है कि आने वाले समय में यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले और आसपास के इलाकों के यात्रियों के लिए यह एक तरह से वरदान साबित हो सकती है।

कहां से कहां तक होगा नमो भारत का विस्तार?

नमो भारत मेट्रो (Namo Bharat Metro Route) मार्ग की कुल लंबाई 72.4 किलोमीटर होगी, जिसमें 22 प्रस्तावित स्टेशन होंगे। यह गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से शुरू होकर, मेट्रो लाइन ग्रेटर नोएडा वेस्ट, अल्फा वन और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर पर जाकर खत्म होगी। इस परियोजना के 2031 तक पूरा होने की उम्मीद है। दिल्ली NCR के लिहाज से यह महत्वाकांक्षी मेट्रो लाइन नोएडा में सेक्टर 71, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन), ​​टेक जोन 4 और परी चौक जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों से होकर गुजरेगी, जिससे पूरे क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

परियोजना का मकसद क्या है?

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम की देखरेख में इस योजना पर काम किया जा रहा है। इसका मुख्य लक्ष्य दिल्ली NCR और जेवर में आने वाले नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था में सुधार करना है। 

यह भी पढ़ें: Param Rudra Super Computer: PM मोदी ने किया तीन परम रुद्र सुपर कंप्यूटर का उद्घाटन… जानें क्या कहा?