Vehicles Pollution Check Rates in Delhi: दिल्ली में गाड़ी चलाना हुआ महंगा! PUC की दरों में 13 साल बाद हुआ इजाफा

Published

Vehicle Pollution Check Rates in Delhi: दिल्ली में अब गाड़ियों के लिए प्रदूषण जांच (Pollution Under Control, PUC) कराना महंगा हो गया है। 13 साल बाद, दिल्ली सरकार ने वाहन प्रदूषण जांच दरों में संशोधन किया है। सभी प्रकार की गाड़ियों के मालिकों को अब प्रदूषण प्रमाणपत्र के लिए मौजूदा दर से अधिक कीमत चुकानी होगी।

नई दरें अधिसूचना जारी होते ही लागू हो जाएंगी। पेट्रोल, सीएनजी या एलपीजी से चलने वाले दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए अब 80 रुपये लगेंगे, जबकि पहले 60 रुपये लगते थे। पेट्रोल, सीएनजी, या एलपीजी चार पहिया वाहनों और उससे ऊपर के वाहनों के लिए 110 रुपये निर्धारित किए गए हैं, जो पहले 80 रुपये थे।

डीजल से चलने वाली गाड़ियों के लिए प्रदूषण जांच दर 140 रुपये हो गई है, जबकि पहले यह 100 रुपये थी। दिल्ली में 2011 के बाद अब जाकर पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट के लिए रेट बढ़ाये गए हैं। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि यह निर्णय दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन की लंबे समय से लंबित मांगों और प्रदूषण जांच सेवाओं की बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के मुताबिक “दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन की लंबे समय से लंबित मांगों के मद्देनज़र और प्रदूषण जांच सेवाओं की बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए, हमने दरों में संशोधन करने का निर्णय लिया है”