गौतमबुद्ध नगर में नशा माफिया की कमर टूटी; 400 से अधिक तस्कर गिरफ्तार, पौने दो अरब का माल बरामद

Published

नोएडा: पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर ने नशे के कारोबारियों के खिलाफ जारी अभियान में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। पिछले कुछ महीनों में पुलिस और नारकोटिक्स टीम ने एक साथ मिलकर पौने दो अरब रुपये के नशीले पदार्थ, ड्रग्स, गांजा और ई-सिगरेट बरामद किए हैं। इस मुहिम में 400 से अधिक तस्करों को गिरफ्तार किया गया है।

नोएडा में 400 से अधिक नशे के सौदागर गिरफ्तार

पिछले कुछ महीनों से गौतमबुद्ध नगर में नशे के कारोबारियों का बोलबाला था। ये माफिया कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों को निशाना बनाकर उन्हें नशे की गर्त में धकेल रहे थे। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए, नोएडा की पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने नशा माफिया के खिलाफ विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। इसके तहत एक नवंबर से विशेष अभियान की शुरुआत की गई और नारकोटिक्स सेल का गठन किया गया। तब से अब तक पुलिस ने इस अभियान में 400 से अधिक नशे के सौदागरों को गिरफ्तार किया है।

अब तक 1 अरब 75 करोड़ रुपये की खेप बरामद

इस अभियान के दौरान पुलिस ने नारकोटिक्स अधिनियम के तहत 400 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से 1700 किलोग्राम गांजा, 2480 ई-सिगरेट, 14.67 किलोग्राम स्मैक, और 26.670 किलोग्राम एमडीएमए बरामद किए गए हैं। इन सभी नशीले पदार्थों की कुल अनुमानित कीमत 1 अरब 75 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही, पुलिस ने ड्रग्स बनाने के उपकरण और रॉ मैटेरियल भी जब्त किए हैं, जिनसे लगभग 50 करोड़ रुपये की सिंथेटिक ड्रग तैयार की जा सकती है। इस प्रकार, कुल 200 करोड़ रुपये की एमडीएमए/मैथ ड्रग्स और दो कारें भी बरामद की गई हैं।

आबकारी विभाग ने भी निभाई अमह भूमिका

इसके अतिरिक्त, आबकारी अधिनियम के तहत पुलिस ने 972 तस्करों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से 22,858 लीटर अंग्रेजी शराब और 5,124 लीटर देशी शराब बरामद की गई है, जिनकी अनुमानित कीमत क्रमशः 91 लाख 43 हजार 20 रुपये और 54 लाख 85 हजार 812 रुपये है। इस प्रकार कुल मिलाकर 1 करोड़ 46 लाख 28 हजार 832 रुपये की अवैध शराब पकड़ी गई है।

गौतमबुद्ध नगर के जॉइंट पुलिस कमिश्नर शिवहरि मीणा ने बताया कि अपराधियों और नशीले पदार्थों की तस्करी करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है। उन्होंने कहा कि नोएडा पुलिस का लक्ष्य जिले को नशा तस्करों से मुक्त बनाना है और इसी दिशा में निरंतर कार्रवाई की जा रही है।

इस अभियान की सफलता से स्पष्ट है कि पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर ने नशा माफिया की कमर तोड़ दी है और इलाके को नशा मुक्त बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। पुलिस की इस कार्रवाई से नशे के व्यापारियों के हौंसले पस्त हो गए हैं और इस तरह की कार्रवाई से भविष्य में भी नशा माफिया पर अंकुश लगाने की उम्मीद है।