Dry Fruit Eating Tips: ड्राई फ्रूट्स से मिलेंगे फायदे, जानें खाने का सही तरीका

Published
Dry Fruit Eating Tips
Dry Fruit Eating Tips

Dry Fruit Eating Tips: ड्राई फ्रूट्स हमारे किचन का सुपर सामग्री है, जिसके इस्तेमाल से आपके शरीर को कई सारे फायदे होते हैं। शारीरिक स्वास्थ्य को सही रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह (Dry Fruit Eating Tips) दी जाती है। ड्राई फ्रूट्स का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है। लेकिन कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स भी होते हैं जिन्हें भिगोकर खाना सही माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं किन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए और किन ड्राई फ्रूट्स को ऐसे ही खाना चाहिए।

पानी में भिगोकर खाएं ये ड्राई फ्रूट्स

बादाम

बादाम को पानी में भिगोकर खाना सही माना जाता है क्योंकि जल्दी पच जाता है। इसके साथ ही भीगे हुए बादाम में पोषक तत्व बढ़ जाते हैं।

किशमिश

किशमिश को भिगोकर खाने से पाचन में सुधार किया जा सकता है। इसे भिगोकर खाने से कब्स से राहत मिलती है।

अंजीर

भीगे हुए अंजीर पचाने में बेहद आसान होते हैं। साथ ही अंजीर में पोषक तत्वों की मात्रा भी अधिक पाई जाती है। इसे आप 4 से 5 घंटे के लिए भिगोकर इसका सेवन कर सकते हैं।

इन ड्राई फ्रूट्स को नहीं भिगोएं

पाइन नट्स

पाइन नट्स की बनावट और स्वाद काफी हल्का होता है, इसे भिगोने से वह पूरी तरह से मैश हो सकता है, इसलिए इन्हें कच्चा या हल्का भूनकर ही सेवन करें।

खजूर

खजूर नरम होता है, इसलिए उसे पानी में भिगोकर खाने की जरुरत नहीं है। यदि वह बहुत ज्यादा कड़क है तो आप उसे पानी में थोड़े समय के लिए भिगो सकते हैं।

यह भी पढे़ें: Uttar Pradesh News: पिता ने अपनी ईज्जत बचाने के लिए बेटी को उतारा मौत के घाट, गंडासे से किए कई टुकड़े