नेपाल में आया भूकंप, दिल्ली NCR में भी महसूस हुए झटके

Published

बीते दिनों तुर्की और सीरिया में आए भूकंप से जिस प्रकार की तबाही मची, उससे पुरी दुनिया सहमी हुई है। 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के बाद कई देशों में रूक-रूककर कई बार झटके महसुस हुए। ऐसे ही नेपाल में बुधवार को दोपहर करीब 01:40 बजे भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र ने बताया कि इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2 मापी गई। हालांकि अभी तक इस भूकंप से किसी भी प्रकार के जान-माल की हानि की ख़बर सामने नहीं आई है।

भारत में भी महसुस हुए झटके

नेपाल से पहले उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भी भूकंप से धरती कांपी। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई। हालांकि इससे किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से 143 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किलोमीटर अंदर था। वहीं दिल्ली में आए भूकंप का केंद्र नेपाल था। दिल्ली NCR में इसके बहुत हल्के झटके महसुस किए गए।

नेपाल में कई बार आ चुका भूकंप

नेपाल में बुधवार को आए का केंद्र जुमला से 69 किलोमीटर दूर था। पिछले कुछ महीनों से नेपाल में लगातार कई बार भूकंप के झटके महसुस किए जा चुके हैं। बीते 24 जनवरी को ही 5.8 तीव्रता से नेपाल में भूकंप आया था। वहीं पिछले साल नवंबर में भी 6.3 की तीव्रता से आए भूकंप के चलते एक घर गिर गया। उस घटना कुछ लोगों की मौत भी हो गई थी।

तुर्की और सीरिया में भूकंप ने मचाई तबाही

भूकंप की घटना इन दिनों लगातार बढ़ती दिखाई दे रही है। उत्तराखंड, दिल्ली और नेपाल में भूकंप ऐसे वक्त पर आए जब इसी महीने तुर्की और सीरिया में भूकंप ने भारी तबाही मचाई। 6 फरवरी को 7.8 की तीव्रता से ये भूकंप आया था जिसमें दोनो देशों को मिलाकर अबतक 46 हज़ार से ज्यादा लोगों के मौत की पुष्टि की जा चुकी है। वहीं हज़ारों लोग अभी भी लापता हैं।