मूली के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, आज ही करें अपने मील में शामिल

Published
Eating radish will give many benefits, include it in your meal today itself.
Eating radish will give many benefits, include it in your meal today itself.

भोजन में सलाद की कितनी अहमियत है यह हम सभी जानते हैं. यूं तो मुली खासकर सर्दियों के मौसम में खाई जाती है. इसके अलावा किसी भी मौसम में मूली का सेवन किया जा सकता है. हर व्यक्ति को हैल्दी और अच्छा खाने की जरूरत होती है. इस मौसम में हमारे पास खाने के लिए इतने विकल्प होतें हैं कि शरीर को आसानी से सेहतमंद रखा जा सकता है. इन्हीं में से एक है मूली. आपको बता दें मूली एक औषधि भी है.

जी हां मूली से कई रोगों को दूर किया जा सकता हैं. मूली में औषधीय गुण होते हैं. इसको रोज खाने से कई रोगों को दूर करने में लाभ मिलता है. ज्यादातर लोग मूली को बस उसके स्वाद के चलते खाते हैं, लेकिन कई लोग इससे होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते हैं.

तो आइए हम आपको बताते हैं इससे मिलने वाले 5 बड़े फायदे. जिन्हें जानकर आप भी आज से मूली खाना शुरू कर देंगे. इतना ही नहीं मूली खाने से शरीर की कई बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है.

1. ब्लड प्रेशर करती है कंट्रोल

रोज मूली खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. जिन लोगों को हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है उन्हें खासतौर से अपनी डाइट में मूली शामिल करनी चाहिए. आयुर्वेद की मानें तो मूली खून पर शीतल प्रभाव डालती है. जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

2. पेट का दर्द होता है दूर

मूली की सब्जी खाने से पेट दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.. इसके लिए आप मूली का उपयोग इस तरह से कर सकते हैं.. एक टी-स्पून मूली के रस में थोड़ा नमक और तीन-चार काली मिर्च का पाउडर डालें. इसे दिन में 3-4 बार पिएं. ऐसा करने से पेट का दर्द तुरंत ठीक होता है.

3. दिल को बीमारियों से रखता है दूर

नियमित तौर पर मूली का सेवन करने से दिल की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. हमारा ह्रदय भी सही ढंग से काम करने लगता है. रोजाना मूली खाने से हृदय रोगों का खतरा कम होता है. यही नहीं मूली खून में ऑक्सीजन की पूर्ति भी करती है.

4. मूली इम्यूनिटी बढ़ाती है

मूली में पर्याप्त मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. यह सर्दियों में होने वाले कफ और सर्दी-जुकाम से बचाती है. साथ ही मूली शरीर के इम्यून सिस्टम को भी सही रखती है. इतना ही नहीं मूली हमारे शरीर से सूजन और जलन भी कम करती है.

5. फाइबर का अच्छा स्त्रोत

मूली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो हमारे पाचन तंत्र को ठीक करता है. अगर हम रोज सलाद के रूप में मूली खाते हैं तो शरीर में कभी फाइबर की कमी नहीं होती है. इसके अलावा मूली खाने से लिवर और गाल ब्लैडर को भी सुरक्षित किया जा सकता है.

(Also Read- आपको भी बार-बार होता है ‘सिर दर्द’ तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स)