ED ने चार्जशीट में केजरीवाल और AAP को बनाया आरोपी

Published
Arvind Kejriwal Money Laundering Case

शराब नीति मामले में ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। इस चार्जशीट में उन्हें घोटाले का आरोपी बताया गया है और उन्हें घोटाले का मुख्य और साजिशकर्ता माना गया है।

चार्जशीट में यह भी दावा किया गया है कि रिश्वत के पैसे का इस्तेमाल गोवा चुनाव में किया गया था, जिसकी जानकारी उन्हें थी। इस मामले में चार्जशीट में दी गई जानकारी के मुताबिक अरविंद केजरीवाल और आरोपी विनोद चौहान के बीच व्हाट्सएप चैट का ब्योरा भी पेश किया गया है।

गोवा चुनाव में हुआ पैसे का इस्तेमाल

चार्जशीट में आरोप लगाया गया है कि के कविता की पीए ने विनोद के जरिए गोवा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी को 25.5 करोड़ रुपये भेजे थे, जिसे ईडी के मुताबिक चैट से साफ समझा जा सकता है कि विनोद चौहान और अरविंद केजरीवाल के बीच गहरे संबंध थे।

मंगलवार को राउज एवेन्यू कोर्ट ने ईडी की चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए 12 जुलाई को अरविंद केजरीवाल को समन भेजने का निर्देश दिया। इससे पहले शराब नीति मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी ने उन्हें 21 मार्च को गिरफ्तार किया था और वे फिलहाल तिहाड़ जेल में हैं।

चार्जशीट में ईडी ने अपराध की आय का भी जिक्र किया है, जिसमें बताया गया है कि आरोपी विनोद चौहान ने हवाला के जरिए आपराधिक धन को दिल्ली से गोवा पहुंचाया, जिसका इस्तेमाल गोवा चुनाव में किया गया।

यह मामला दिल्ली की राजनीति में बड़ी चुनौती साबित हो सकता है और इससे आम आदमी पार्टी की छवि पर सवाल उठ सकते हैं। अब इस मामले की सच्चाई न्यायिक प्रक्रिया के तहत सामने आने की उम्मीद है, ताकि समाज का न्यायिक और राजनीतिक प्रक्रिया पर भरोसा बरकरार रह सके।