अरविंद केजरीवाल को ईडी का तीसरी बार समन, 3 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया

Published

नई दिल्ली/डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने तीसरी बार समन भेजा है। केजरीवाल को अगले साल 3 जनवरी को पूछताछ के लिए हाजिर होने को कहा गया है। पिछले दो समन को उन्होंने ठुकरा दिया था और अनुपस्थित रहे थे। ईडी, दिल्ली आबकारी नीति केस में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच कर रही है, जिसमें पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया, आप सांसद संजय सिंह सहित कई अधिकारी व बिजनेसमैन गिरफ्तार हैं।

ईडी ने अरविंद केजरीवाल को पहला समन 2 नवम्बर को भेजा था, और दूसरा समन 21 दिसंबर को पेश होने के लिए भेजा गया था। दूसरी बार केजरीवाल विपश्यना जाने की वजह से पेश नहीं हो सके हैं।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के दौरान पहला समन भेजा गया था। बीते दिनों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव हुए थे। चुनाव के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने 2 नवम्बर को पूछताछ के लिए तलब किया था, लेकिन चुनाव प्रचार की वजह से वह उपस्थ्ति नहीं हुए थे। उन्होंने ईडी को लिखे पत्र में कहा कि समन में यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें किस रूपे में बुलाया गया है।

केजरीवाल से पहले भी पूछताछ हो चुकी है

आबकारी नीति केस में सीबीआई ने बीते अप्रैल में अरविंद केजरीवाल से पूछताछ की थी, जिसमें उन्होंने इसे राजनीति से प्रेरित कार्रवाई बताई थी। केजरीवाल ने सीबीआई के 56 सवालों को फर्जी बताया था और और कहा था के सीबीआई के पास हमारे खिलाफ सबूत नहीं है।

कोरोना काल में दिल्ली सरकार ने शराब नीति में बदलाव किया था, जिस पर बीजेपी ने रिश्वत के आरोप लगाए थे। उसके बाद, सीबीआई और ईडी ने जांच शुरू की और गिरफ्तारियां की गईं। इसके बाद आप सरकार ने नई शराब नीति को रद्द कर पुरानी नीति को लागू किया। आप सरकार का दावा है कि इससे राजस्व में वृद्धि हुई है।

लेखक: करन शर्मा