एक भाला दो निशाने’..ये है गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा का जलवा

Published
Image Source: Twitter/WorldAthletics

नई दिल्ली/डेस्क: टोक्यो ओलंपिक में भारत को जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल दिलाने वाले गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा इन दिनों वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अपना जलवा बिखेर रहे है।

हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जबरदस्त खेल दिखाते हुए नीरज ने फाइनल में जगह बना ली है। अपने पहले ही प्रयास में नीरज ने 88.77mm दूरी तक भाला फेंक कर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है।

अब वे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल के दावेदार बन गए है। 27 अगस्त को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का फाइनल मैच खेला जाएगा।

फाइनल के साथ पेरिस ओलंपिक में जगह पक्की

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में नीरज चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में ऐसा भाला फेंका की लोग कह रहे है ‘एक भाले से दो निशाने’ नीरज ने 88.77 mm तक भाला फेंककर न सिर्फ वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाई है बल्कि नीरज ने पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

बता दें, साल 2024 में पेरिस ओलंपिक का आयोजन होगा। पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त तक खेला जाएगा। नीरज चोपड़ा अगर वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीत लेते है तो वे अभिनव बिंद्रा के बाद वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप और ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे एथलीट बन जाएंगे।

सिर्फ अभिनव बिंद्रा ने किया है ये कमाल

भारतीय निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने साल 2006 में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था उसके बाद बिंद्रा ने साल 2008 में हुए ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।

ऐसा करने वाले वे अभी अकेले भारतीय एथलीट है वहीं अब नीरज चोपड़ा उनके इस रिकॉर्ड के बेहद करीब है और अब उम्मीद लगाई जा रही है नीरज ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय एथलीट बन सकते हैं।

लेखक- विशाल राणा