X यूजर्स के लिए Elon Musk ने नए Ads फ्री प्लान की घोषणा, जानिए कितने में मिलेगा सब्सक्रिप्शन?..  

Published

नई दिल्ली: एलन मस्क (Elon Musk) के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (Twitter) ने यूजर्स के लिए एक नया प्लान पेश किया है। जिसको लेकर साइबर की दुनिया में पिछले कुछ दिनों से चर्चा चल रही थी। चर्चा थी कि कंपनी कोई नया प्लान लेकर आ रही है, जो यूजर्स को ऐड फ्री प्लान देगी। ताकि, यूजर्स बिना रुके ही एक्स का आनंद ले सकें। ऐसे यूजर्स के लिए कंपनी ने एक आधिकारिक प्लान लॉन्च किया है। यह एक्स का प्रीमियम प्लान है, इसमें यूजर्स को विज्ञापन (Ads) से कोई परेशानी नहीं होगी। वे इस विज्ञापन-मुक्त एक्स प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपनी पसंद का प्लान चुनकर एक्स माइक्रो ब्लॉगिंग का उपयोग कर सकते हैं।

यूजर्स को कितने में मिलेंगे ये नए सब्सक्रिप्शन ?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ने एक बेसिक प्लान लॉन्च किया है। यह एक सरल योजना है। इसके लिए यूजर्स से 243 रुपये प्रति माह चार्ज किया जाता है। यह शुल्क वेब वर्जन के लिए देना होगा। लेकिन इसमें वर्जन में यूजर्स को विज्ञापन देखने होंगे। इस प्लान के अंतर्गत यूजर्स अपनी पोस्ट की एडिटिंग, पोस्ट अंडू कर सकता है साथ ही कुछ अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। लेकिन इसमें अन्य क्रिएटर्स फीचर्स नहीं मिलेंगे। इसमें ब्लू टिक नहीं मिलेगा।

वहीं, मौजूदा प्रीमियम प्लान की बात करें, तो इसके लिए यूजर्स को मासिक शुल्क 650 रुपये देना होगा। इसमें सभी प्रीमियम सुविधाएं मिलेंगी। यह विज्ञापन तो दिखाएगा, लेकिन उनकी मात्रा कम होगी।

Ads से छुटकारा पाने के लिए करना होगा अतिरिक्त भुगतान

अगर आप विज्ञापन नहीं चाहते हैं, तो कंपनी ने तीसरा प्लान बनाया है। इसके लिए ग्राहकों को 1300 रुपये मासिक जमा करना होगा। कंपनी ने इसे प्रीमियम+ नाम दिया है। इसमें यूजर्स को हर तरह की सुविधाएं और फीचर्स मिलेंगे। ग्राहकों को असत्यापित उपयोगकर्ताओं के बदले में अधिक सुविधाएं मिलेंगी।

यह प्लान फिलहाल वेब वर्जन में लॉन्च किया गया है। सोशल मीडिया एक्स को एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में खरीदा था। इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को खरीदने के बाद से मस्क ने इसमें लगातार बदलाव किए हैं।

Elon Musk द्वारा Twitter (X) पर किए गए कुछ बदलाव

इस प्लेटफॉर्म पर ऑडियो-वीडियो कॉल का फीचर जोड़ा गया है। इस प्लेटफॉर्म पर आप व्हाट्सएप की तरह ही कॉल कर सकते हैं। वैसे कई यूजर्स को ये फीचर पसंद नहीं आया। लेकिन आपको बता दें कि X के फीचर्स और इस्तेमाल WhatsApp से थोड़ा अलग हैं।

बता दें कि चैटिंग के लिए कोई भी X का उपयोग नहीं करता। इसका उपयोग एक समुदाय (community) के रूप में किया जाता है।