एलन मस्क के डॉगकॉइन Kabosu का हुआ निधन, जानिए काबोसु कैसे बना डोगे मीम ?

Published

Kabosu No More: लोकप्रिय जापानी कुत्ते काबोसु (Kabosu), जिसने डोगे मीम को प्रेरित किया था, उसका 24 मई को निधन हो गया है। वह 19 वर्ष का था। काबोसु के मालिक अत्सुको सातो ने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 26 मई को काबोसु के लिए “विदाई पार्टी” आयोजित की जाएगी।

काबोसु का सफर

काबोसु का जन्म 2 नवंबर 2005 को एक जापानी पेडिग्री पप्पी मिल में हुआ था, जिसे उसके जन्म के तुरंत बाद बंद कर दिया गया था। इसके बाद काबोसु को एक पशु शेल्टर में ले जाया गया, जहां से अत्सुको सातो ने 2008 में उसे गोद लिया। काबोसु का नाम एक जापानी फल के नाम पर रखा गया था। काबोसु के स्वस्थ रहने के बावजूद, 2022 में उसे कोलेंजियोहेपेटाइटिस और क्रोनिक लिम्फोमा ल्यूकेमिया का पता चला था।

डोगे मीम और डॉगकॉइन

काबोसु की तस्वीरें 2010 में सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं और वह “डोगे” मीम का चेहरा बन गया। इस मीम ने 2013 में डॉगकॉइन के निर्माण को प्रेरित किया, जिसमें काबोसु की तस्वीर को क्रिप्टोक्यूरेंसी के लोगो के रूप में इस्तेमाल किया गया। यह शुरू में सिर्फ एक मजाक के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन बाद में इसकी लोकप्रियता ने कुत्तों पर आधारित अन्य क्रिप्टोकरेंसी के विकास को प्रोत्साहित किया।

एलन मस्क और काबोसु

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पिछले साल कुछ समय के लिए X (पूर्व में ट्विटर) के लोगो को बदलकर काबोसु की छवि बना दी थी। इससे क्रिप्टो की कीमतों में तेज़ी आई थी और डॉगकॉइन की लोकप्रियता में और वृद्धि हुई थी।

विदाई पार्टी

काबोसु के निधन के बाद, अत्सुको सातो ने बताया कि 26 मई को नरीता शहर के कोत्सु नो मोरी में फ्लावर काओरी में दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक काबोसु के लिए एक विदाई कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। अत्सुको ने अपने ब्लॉग में लिखा, “काबोसु अब आराम कर रहा है।”

काबोसु की विरासत हमेशा इंटरनेट पर जीवित रहेगी, और उसकी यादें हमेशा हमारे दिलों में बसी रहेंगी।