एलन मस्क ने दिया भारत का साथ, चीन से लेकर अमेरिका तक को हुई टेंशन!

Published

नई दिल्ली/डेस्क: एलन मस्क ने भारत के लिए एक ऐसी डिमांड कर डाली है, जिससे चीन से लेकर अमेरिका तक सब शॉक्ड हो गए हैं. जी हां उन्होंने कह दिया है कि यूनाइटिड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल में भारत का होना काफी जरूरी है. उन्होंने कहा कि भारत यूएनएससी काउंसिल में ना होना काफी हास्यास्पद है.

वास्तव में अफ्रीका को यूएन की परमानेंट मेंबरशिप देने की डिमांड को लेकर यूएन जीएस एंटोनियो गुटरेस के एक ट्वीट के जवाब में पूछे गए एक सवाल के जवाब में एलन मस्क की ओर से बड़ा बयान आया है. एलन मस्क ने कहा कि हमें यूएन की तमाम बॉडीज की रिव्यू की जरुरत है.

ट्विटर, टेस्ला जैसी कई अन्य दिग्गज कंपनियों के चीफ एलन मस्क ने यूएन में संशोधन करने की बात कही है. मस्क ने कहा है कि कुछ बिंदु पर संयुक्त राष्ट्र निकायों में संशोधन की आवश्यकता है. धरती पर सबसे अधिक आबादी वाला देश होने के बावजूद भारत को सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट नहीं मिलना बेतुका है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र संस्थानों में सुधारों की वकालत की. उन्होंने कहा कि संस्थानों को आज की दुनिया को दिखाना चाहिए, न कि 80 साल पहले की दुनिया को. सितंबर में होने वाला शिखर सम्मेलन वैश्विक प्रशासन में सुधार के लिए फिर से विचार करने और विश्वास के पुनर्निर्माण का अवसर है. उन्होंने यह जवाब एक सवाल के जवाब में दिया, जिसमें पूछा गया था कि अफ्रीका में अभी भी स्थायी सदस्यता का अभाव क्यों है.

माइकल ईसेनबर्ग नाम के एक कारोबारी ने महासचिव एंटोनियो का ट्वीट. इस पोस्ट के जवाब में मस्क की प्रतिक्रिया आई. मस्क ने कहा कि अफ्रीका को सामूहिक रूप से भी एक स्थायी सीट मिलनी चाहिए.

लेखक: इमरान अंसारी