Alon Musk के Humanoid Robot ने योगगुरु की तरह किया सूर्य नमस्कार, देखें वीडियो…

Published

Humanoid Robot of Texla: टेस्ला ने रविवार को अपने ह्यूमनॉइड रोबोट ऑप्टिमस का एक आकर्षक वीडियो साझा किया, जिसमें योग करने और बड़ी ही कुशलता से रंग के आधार पर ब्लॉकों को छांटने सहित कई कार्य किए जा रहे हैं। वीडियो के शुरू में रोबोट की वस्तुओं को आसानी से किसी इंसान की तरह ही बहुत तेजी से ब्लॉकों को पहचानकर छांटकर बड़ी ही आसानी से अलग-अलग कर रहा है।

साथ ही वीडियो में यह भी देखा जा सकता है। जैसे ही कोई इंसान रोबोट भटकाना चाहता है। रोबोट इस बदलाब को बहुत ही तेजी से समझकर अपना काम बड़ी ही सफलतापूर्वक पूरा करता है।

रोबोट का सूर्य नमस्कार

इसके बाद रोबोट कई योग मुद्राएं करता है, जिसमें एक पैर पर खड़े होने और अपने अंगों को फैलाने की आवश्यकता होती है, जिससे उसका संतुलन और लचीलापन देखा जा सकता है। वीडियो के अनुसार, ऑप्टिमस अब अपने हाथों और पैरों को सेल्फ-कैलिब्रेट करने में सक्षम है। यह दृष्टि और संयुक्त स्थिति एनकोडर का उपयोग करके अंतरिक्ष में अपने अंगों का सटीक पता लगा सकता है।

टेस्ला के आधिकारिक अकाउंट Tesla Optimus ने ये वीडियो साझा किया और इसे कैप्शन देते हुए लिखा कि, ”ऑप्टिमस अब वस्तुओं को आसानी से पहचान सकता है और उनके रंगों को भी पहचाकर व्यवस्थित कर सकता है। इसका तंत्रिका नेटवर्क पूरी तरह से एंड-टू-एंड प्रशिक्षित है: वीडियो इन, कंट्रोल आउट। ऑप्टिमस को विकसित करने (और इसकी योग दिनचर्या को बेहतर बनाने) में मदद करने के लिए हमारे साथ आएं।”

विशेष रूप से, वीडियो से पता चलता है कि टेस्लाबॉट अब टेस्ला कारों के समान एंड-टू-एंड न्यूरल नेटवर्क पर चल रहा है, जो वीडियो इनपुट को संसाधित कर सकता है और नियंत्रण आउटपुट उत्पन्न कर सकता है।