कल से लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव, बैंकों को देना होगा जुर्माना…आम आदमी को होगा फायदा!

Published

नई दिल्ली: आज नवंबर महीने का आखिरी दिन है और कल से साल का आखिरी महीना यानी दिसंबर शुरू होने वाला है। हर महीने की तरह दिसंबर की शुरुआत भी कई बड़े बदलावों (Changes from 1st Dec) के साथ हो रही है। ये बदलाव आपकी रसोई के बजट से लेकर आपके बैंक तक से जुड़े हैं, जिसका सीधा असर आप पर पड़ेगा। बदलावों की लिस्ट में एलपीजी (LPG) की कीमतों में बढ़ोतरी या कटौती शामिल है, वहीं अब सिम लेने के लिए भी नए नियम लागू होंगे। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में…

First change: LPG की कीमतों में बदलाव

तेल बेचने वाली कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी कीमतों की समीक्षा करती हैं। ऐसे में पहली दिसंबर को भी एलपीजी सिलेंडर से जुड़े कुछ बड़े बदलाव सामने आ सकते हैं। इससे पहले पहली नवंबर को तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी की थी। अब कल सुबह जानकारी सामने आ जाएगी कि गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत मिलेगी या झटका फिर लगेगा।

हालांकि, देश में 14 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतें काफी समय से स्थिर हैं, लेकिन उम्मीद है कि इस बार इसमें भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Second change: बैंकों को देना होगा जुर्माना!

1 दिसंबर 2023 से होने वाले दूसरे बड़े बदलाव की बात करें, तो यह आपके लिए राहत और बैंकों के लिए थोड़ा झटका होगा। क्योंकि पहली तारीख से बैंक में क्या बदलाव होने वाले हैं, इसकी जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पहले ही साझा कर दी थी। दरअसल, अगर कोई ग्राहक लोन का पूरा भुगतान कर देता है और बैंक गारंटी के बदले रखे गए दस्तावेज समय पर नहीं लौटाता है, तो केंद्रीय बैंक ने बैंकों पर जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है। बता दें कि यह जुर्माना 5000 रुपये प्रति माह तय किया गया है।

Third change: सिम खरीदने के लिए क्या होंगे नियम?

1 दिसंबर से होने वाले तीसरे बदलाव की बात करें, तो यह टेलीकॉम सेक्टर से जुड़ा है। अब नया सिम खरीदने के लिए नियमों में बदलाव किया गया है जो 1 दिसंबर से लागू होने जा रहा है। अब कोई भी दुकानदार बिना केवाईसी (KYC) पूरा किए किसी भी ग्राहक को सिम नहीं बेच पाएगा। केवाईसी नियमों के अलावा बल्क सिम खरीद पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। टेलीकॉम विभाग के मुताबिक, नए नियमों के तहत अब एक आईडी पर सीमित सिम कार्ड जारी करने का प्रावधान किया गया है। बता दें कि नियमों की अनदेखी करने वालों को 10 लाख रुपये तक का जुर्माना और जेल भी हो सकती है।

Fourth change: पेंशन पाने के लिए आज ही काम करें

साल 2023 के आखिरी महीने की शुरुआत में होने वाले अहम बदलावों में से एक बदलाव पेंशनर्स नियम से जुड़ा है। दरअसल, 60 से 80 साल के पेंशनभोगियों के लिए 30 नवंबर की तारीख अहम है, क्योंकि लगातार पेंशन पाने के लिए उन्हें इस तारीख तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। यदि पेंशनभोगी ऐसा करने में सक्षम नहीं है, तो उसकी पेंशन में बाधा आ सकती है। गौरतलब है कि हर पेंशनभोगी को साल में एक बार अपने जीवित होने का प्रमाण देना होता है।

Fifth change: HDFC क्रेडिट कार्ड में बदलाव

पांचवें बदलाव की बात करें, तो यह निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक से जुड़ा है। बैंक ने अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड (एचडीएफसी रेगलिया क्रेडिट कार्ड) पर उपलब्ध लाउंज एक्सिस प्रोग्राम में बदलाव किया है। यह बदलाव 1 दिसंबर, 2023 से लागू होगा। अब रेगलिया क्रेडिट कार्ड धारकों को मुफ्त लाउंज एक्सेस सुविधा के लिए हर तीन महीने में 1 लाख रुपये का क्रेडिट उपयोग करना अनिवार्य होगा। इस व्यय मानदंड को पूरा करने के बाद ही कार्ड धारक इस सुविधा का लाभ उठा सकेगा।