Haryana Exit Poll: एग्जिट पोल में कांग्रेस की वापसी के संकेत, लेकिन इन 19 सीटों पर बिगड़ सकता है खेल

Published

Haryana Exit Poll: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए 5 अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर मतदान हो चुका है। 8 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के साथ ही इसके नतीजे घोषित होंगे। हालांकि, चुनाव परिणाम से पहले आए एग्जिट पोल के नतीजों ने कांग्रेस की सरकार बनने की संभावनाओं को प्रबल कर दिया है।

एग्जिट पोल में कांग्रेस की बढ़त, बीजेपी पिछड़ी

पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक, कांग्रेस को 55 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि बीजेपी को केवल 25 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। जेजेपी गठबंधन को एक, आईएएलडी गठबंधन को तीन और अन्य को छह सीटें मिलने का अनुमान है। हरियाणा में बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत होती है, ऐसे में कांग्रेस के लिए सत्ता में वापसी की संभावनाएं मजबूत दिखाई दे रही हैं।

19 सीटों पर निर्णायक जंग, बदलेगा चुनावी समीकरण?

सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, हरियाणा की 19 सीटों पर कड़ा मुकाबला है, जहां जीत का अंतर बहुत कम हो सकता है। इन सीटों पर परिणाम किसी भी पार्टी के पक्ष में जा सकते हैं। अगर ये सीटें कांग्रेस के पक्ष में जाती हैं, तो पार्टी 60 से अधिक सीटें भी जीत सकती है। वहीं, अगर बीजेपी इन सीटों पर जीतती है, तब भी पार्टी की जीत की संभावना कमजोर मानी जा रही है क्योंकि इन 19 सीटों में से 13 पर कांग्रेस मजबूत स्थिति में है।

10 साल बाद कांग्रेस की वापसी संभव

हरियाणा में पिछले 10 साल से बीजेपी सत्ता में है। अगर एग्जिट पोल के नतीजे सच साबित होते हैं, तो 10 साल बाद राज्य में कांग्रेस की वापसी हो सकती है। एग्जिट पोल में बीजेपी को एंटी-इंकम्बेंसी फैक्टर के कारण नुकसान उठाने की बात कही गई है, जिससे पार्टी को हार का सामना करना पड़ सकता है।