Eye Care Tips: घंटों लैपटॉप का इस्तेमाल करना आंखों के लिए खतरनाक, रोजाना करें यह एक्सरसाइज

Published
Eye Care Tips
Eye Care Tips

Eye Care Tips: आज के समय में हर कोई डिजिटल उपकरणों का इस्तेमाल कर रहा है। जिसकी वजह से हमारी आंखों के आस-पास दर्द की शिकायत होने लगती है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो अपनी रोजना के जीवन में कुछ आदतों को शामिल करके इनसे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं-

लैपटॉप स्क्रीन की सेटिंग को ठीक करें

आपकी आंखों पर डिजिटल डिवाइस की लगातार चमक, आंखों में दर्द की समस्या हो सकती है। इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्क्रीन की चमक आपके आसपास में मौजूद रोशनी से मेल खाती हो। आपकी स्क्रीन और कमरे की रोशनी के बीच यदि बहुत अधिक अंतर होगा तो आपकी आंखों (Eye Care Tips) को अधिक मेहनत करना पड़ सकता है।

अधिक समय तक पलकें झपकाएं

स्क्रीन पर ध्यान लगाते समय लोगों की पलकें कम बार झपकती है और ये बहुत आम बात है। कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन या टैबलेट पर काम करते समय अधिक बार पलकें झपकाने का प्रयास करें। पलकें झपकाने से हमारी आंखें नम होती है, जिससे सूखापन नहीं होता। ऐसा करने से स्वाभाविक रूप तनाव कम होता है।

सही लाइट में बैठकर काम करें

आप जिस जगह बैठकर काम कर रहे हैं और वहां लाइट कम हैं तो उससे आपकी आंखों में समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए कम रोशनी वाले कमरे में बैठकर काम करने से बचें। अपने काम करने के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां रोशनी न ही बहुत अधिक हो और न ही कम। यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि स्क्रीन पर कहीं से कोई चमक न आ रही हो।

आंखों की एक्सरसाइज करें

अपनी आखों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए आंखों से जुड़ी एक्सरसाइज करें। जैसे आंखों को घुमाना, आंखों को हर 10 सेकेंड पर घुमाना। ऐसा करने से आप अधिक ध्यान लगाकर अपना काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Father Sold Son: गरीबी से लाचार पिता ने 20 हजार में बेचा 2 साल का बेटा