तेजी से फैल रहा है ‘EYE FLU’, चश्मा लगाने को मजबूर लोग

Published

महेंद्रगढ़/हरियाणा: महेंद्रगढ़ क्षेत्र में इन दिनों आई फ्लू का रोग काफी फैला हुआ है। जिसके कारण जिधर भी देखो उधर ही सभी और आंख पर ब्लैक चश्मा लगाए हुए लोग नजर आते है।

इसको लेकर जब क्षेत्र के सबसे पुराने आंखों के अस्पताल गंगा देवी पांडेय नेत्र चिकित्सालय में पहुंच कर जानकारी अर्जित की गई तो वहां के मैनेजर दीपक भारद्वाज ने बताया कि आंखों के रोग के मरीज अधिक संख्या में आ रहे है और इन दिनों काफी आई फ्लू फैला हुआ है। जिसके उपचार के मरीजों को सभी आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे है जिनसे उनको फायदा हो रहा है।

अस्पताल में अधिकतर आई फ्लू के मरीज

दीपक भारद्वाज ने बताया कि, हमारे हॉस्पिटल में पहले जो मरीज आ रहे थे उससे अब दोगुना मरीज हॉस्पिटल में आने शुरू हो गए हैं और उसमें 50% से अधिक मरीज आई फ्लू के आ रहे हैं। हमारे डॉक्टर्स की पूरी टीम कोशिश कर रही है कि जो भी मरीज आई फ्लू का हमारे पास आए उसका पूरी तरह से इलाज किया जा सके। उन्होंने कहा कि मरीज और उनके परिवार वालों को भी अपनी तरफ से कुछ सावधानियां बरतनी होंगी।

उन्होंने कहा कि आई फ्लू के मरीज को काला चश्मा लगाकर रखना होगा और डॉक्टरों द्वारा मरीजों को जो दवाइयां दी जाती हैं उनको टाइम के अनुसार आंखों में डालनी होगी। यह आई फ्लू का संक्रमण एक दूसरे को टच करने से फैलता है। जिससे कि मरीजों को बचाव करना होगा।

अगर लोग इस तरह से सावधानियां रखेंगे तो यह आई फ्लू का संक्रमण ज्यादा नहीं फैल सकता। हमने हमारे हॉस्पिटल में आई फ्लू के मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया है। जिसमें हम कोशिश करते हैं कि आई फ्लू के मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा जाए और डॉक्टर को भी हमने हिदायत दे रखी है कि आई फ्लू के मरीजों को जल्द से जल्द इलाज दिया जाए।

डॉक्टर्स ने दी सलाह

डॉक्टर्स ने बताया कि आजकल जो आई फ्लू संक्रमण फैला हुआ है इसके लक्षण है कि जिस मरीज के आई फ्लू संक्रमण होता है उसकी आंखें लाल हो जाती हैं और आंखों में चुभन होने लगती है।

अगर मरीज को ऐसा लगता है और मरीज को कोई भी आंखों में परेशानी लगती है, तो सबसे पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करना होता है। उन्होंने कहा कि मेडिकल स्टोर से सीधे दवाई नहीं लेनी है। पहले डॉक्टर को दिखाना होता है। फिर डॉक्टर अपनी तरफ से ट्रीटमेंट शुरू करता है। उसके बाद दवाई ली जाती है।

रिपोर्ट- सुशील शर्मा

महेंद्रगढ़, हरियाणा