किसानों का दिल्ली कूच कल… दिल्ली में धारा 144, हरियाणा-पंजाब में बॉर्डर सील

Published

नई दिल्ली/डेस्क: संयुक्त किसान मोर्चा के 13 फरवरी को दिल्ली चलो मार्च से पहले सिंघु बॉर्डर को एक बार फिर से दिल्ली पुलिस द्वारा सील करने की तैयारी की जा रही है. सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर भी सीमेंट के बैरिकेड लगा गए. इससे पहले हरियाणा और पंजाब के शंभू, खनौरी समेत सभी बॉर्डर सील कर दिए गए. इसके साथ ही दिल्ली के सभी सीमाओं पर धारा 144 लागू कर दी गई. हरियाणा के कई जिलों में आज सुबह 6 बजे से मोबाइल इंटरनेट बंद रहेगा.

बताया जा रहा है कि उत्तराखंड और मध्य प्रदेश से भी किसान दिल्ली पहुंच सकते हैं. इस बीच किसानों के आंदोलन को लेकर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा है कि उन्होंने केंद्र सरकार से किसानों के मुद्दों का हल निकालने और मीटिंग करने के लिए कहा है.

किसानों का दिल्ली में प्रवेश रोकने लिए पिछले आंदोलन के दौरान सड़कें खोद दी गई थीं, इस बार भी सड़कें खोदने की तैयारी है. जिला प्रशासन के अधिकारी किसानों की संख्या और उनकी लोकेशन के अनुसार 13 फरवरी की रात को इसका फैसला ले सकते हैं. वहीं सोनीपत-पानीपत की सीमा हल्दाना बार्डर और सोनीपत-दिल्ली की सीमा कुंडली बार्डर पर थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी.

केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने किसानों के बड़े पैमाने पर आंदोलन की आशंका जताते हुए दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में अधिकारियों को सतर्क कर दिया है, जिसमें 5,000 से अधिक ट्रैक्टर शामिल होंगे. लगभग 25,000 किसानों ने अपनी मांगों को लेकर पंजाब और हरियाणा के विभिन्न जिलों से दिल्ली तक मार्च करने की योजना बनाई है.

13 फरवरी (मंगलवार) को होने वाले किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर राजमार्गों पर पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड और बोल्डर को हटाने के लिए संशोधित ट्रैक्टरों का उपयोग किया जाएगा.

लेखक: इमरान अंसारी